scorecardresearch

विदेशों में पढ़ाई करना सपना है तो यूनिवर्सिटी में आवेदन करने से पहले यह 5 चीजें जरूर करें

Admission in Foreign University: दुनिया की बड़ी यूनिवर्सिटी जैसे हार्वर्ड और येल में एडमिशन लेने के लिए तैयारी सही दिशा में पूरी रूपरेखा बनाकर तैयारी करनी जरूरी है।

University Admission | Utility | How to get Admission in Top University
इस तस्वीर का प्रयोग केवल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटो : Freepik)

हर साल देश में लाखों बच्चे अमेरिका के टॉप 8 यूनिवर्सिटी में आवेदन करते हैं। ब्राउन यूनिवर्सिटी, कोलंबिया यूनिवर्सिटी, कॉर्नेल यूनिवर्सिटी, डार्टमाउथ कॉलेज, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी और येल यूनिवर्सिटी मिलकर “आइवी लीग” बनाते हैं।

सभी आठ विश्वविद्यालय 2022 यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट नेशनल यूनिवर्सिटी रैंकिंग के शीर्ष 17 में स्थान शामिल हैं , जिसमें शीर्ष पांच (प्रिंसटन, कोलंबिया, हार्वर्ड और येल) में चार आइवी लीग के हैं। तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि प्रवेश पाना काफी कठिन होता है केवल 4 से 5 फीसदी बच्चे ही सफल हो पाते हैं और भारत की बात करे तो एक साल में करीब 60 से 70 बच्चे ही इन यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले पाते हैं।

लक्ष्य थोड़ा कठिन जरूर है लेकिन पाना मुश्किल नहीं है लेकिन कठिन नहीं है। आप सही रोड में तैयार करके और मेहनत करके अपने लक्ष्य को पा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपकी इन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने में मदद कर सकता है।

सही दिशा में जल्द शुरूआत करे: इसके लिए सबसे पहले सही दिशा में कदम बढ़ाना बेहद जरूरी है वह दिन चले गए हैं जब आप यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए एक साल पहले तैयारी में जुट जाते थे। आज बच्चों को पहले से ज्यादा एक्टिव होना पड़ता है और इसकी तैयारी नौवीं और दसवीं क्लास होनी शुरू हो जाती है।

एकेडमिक प्रदर्शन: अच्छी यूनिवर्सिटी में जाने के लिए आपका एकेडमिक अच्छा होना चाहिए। 9वीं से 12वीं क्लास तक के 4 वर्ष आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण होते हैं आपको इनमें अच्छा से अच्छा प्रदर्शन करना होता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि आपको दुनिया की बेस्ट यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना है तो स्कूल के टॉप 2 से 4 फीसदी बच्चों में आपका नाम होना चाहिए, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपकी सफलता की गारंटी है। इसके लिए आपको और भी कई फैक्टर्स पर खरा उतरना पड़ेगा।

टेस्टिंग: दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी में लाखों एप्लीकेशन हर साल आती हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से बच्चों के लिए सैट (SAT) एंट्रेंस एग्जाम कराया जाता है जो कि एडमिशन लेने के लिए हर बच्चे को देना होता है। अगर आप इसमें अच्छा स्कोर करते हैं तो आपको एडमिशन मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

कम्युनिटी सर्विस: अमेरिका की इन आइवी लीग यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए कम्युनिटी सर्विस का बेहद अहम रोल होता है। इसके लिए आपको आसपास के एनजीओ से जोड़ना होगा। इसके साथ-साथ आप अपने आसपास के बुजुर्गों को मोबाइल एप जैसे पेटीएम, फोनपे आदि चलाना सिखाकर भी कम्युनिटी सर्विस में योगदान दे सकते हैं।

आपका निबंध: प्रवेश प्रक्रिया के लिए लिखा गया निबंध यहां बहुत मायने रखता है। यह आपके एडमिशन मिलने के मौके को और अधिक बढ़ाता है यही एक ऐसा पत्र होता है जिसकी मदद से एग्जाम है आपको एकेडमिक और आप की उपलब्धियों से इधर जान सकता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.