ताज़ा खबर
 

फर्जी बैंक कॉल आए तो ऐसे करें पहचान, ठगी से बचने में मिलेगी मदद

बैंकों या वित्तीय संस्थानों के टोल फ्री नंबरों के समान मोबाइल नंबरों से धोखाधड़ी की जा रही है। इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल में अलर्ट जारी किया था।

fake mobile appsप्रतीकात्मक तस्वीर।

बैंक धोखाधड़ी के नए-नए मामले हर दिन सामने आते रहते हैं। ठग बैंक खाताधारकों को ठगने के लिए नए-नए तरीके अपनाते हैं। ठग बैंक अधिकारी बनकर कॉल करते हैं और लोगों को अपनी बातों में फंसा लेते हैं। वहीं कुछ ठग तो ऐसे लालच भरे ऑफर देते हैं जिनके चंगुल में फंसकर बैंक खाताधारक अपनी निजी जानकारियों को लीक कर देते हैं।

ग्राहकों के बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कॉल कर ठगी को अंजाम दिया जाता है। ऐसे में एक ग्राहक के तौर पर आपका स्मार्ट होना जरूरी है। लापरवाही की हल्की सी भी गुंजाइश आपको चूना लगा सकती है। ऐसे में ग्राहकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण यही होता है कि वे इस तरह की फर्जी कॉल की पहचान पहले ही कर लें।

बैंकों या वित्तीय संस्थानों के टोल फ्री नंबरों के समान मोबाइल नंबरों से धोखाधड़ी की जा रही है। इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल में अलर्ट जारी किया था। अगर आपके पास भी कोई फर्जी कॉल आए तो इस पहचानने का सबसे आसान तरीका यही है कि पहले नंबर की पुष्टि कर लें।

आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस बात की पुष्टि कर सकते हैं। इसके अलावा अगर कॉल पर आपसे निजी जानकारियां मसलन एटीएम पिन, ओटीपी आदि की मांग की जाए तो समझ जाए कॉल फर्जी है।

कोई भी बैंक या उसका अधिकारी आपसे बैंक खाते की निजी जानकारियों की मांग नहीं करता। इसके साथ ही अगर आपको कॉल करने वाले एसएमएस के जरिए कोई लिंक भेजता है तो उसे ओपन करने से बचें। अक्सर जालसाज ऐसे फर्जी लिंक के जरिए आपको ठगने की साजिश रचते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: इन यात्रियों को रेलवे की बड़ी सौगात, 29 जनवरी से यहां चलेंगी और ट्रेनें
2 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों ने काम में बरती ढील तो हो सकते हैं जबरन रिटायर, कमेटी गठित
3 क्या एक व्यक्ति एक से ज्यादा आधार नंबर हासिल कर सकता है? यहां जानें नियम
आज का राशिफल
X