ताज़ा खबर
 

नए PVC Aadhaar Card के जरिए ऑफलाइन कर सकते हैं पहचान का सत्यापन, ऐसे चेक कर सकते हैं ऑर्डर का स्टेट्स

अगर आपने यूआईडीएआइ की साइट पर जाकर आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर किया है और आपको ऑर्डर के स्टेट्स की जानकारी चाहिए तो आप आसानी से घर बैठे भी ये जान सकते हैं।

aadhaarआधार सेंटर। फोटो सोर्स: Pradip das/The Indian Express

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधार कार्डधारकों को नया पीवीसी कार्ड जारी कर रहा है। नया पीवीसी आधार कार्ड पहले से ज्यादा फीचर्स के साथ बेहद सुरक्षित बताया जा रहा है। प्लास्टिक कार्ड के रूप में दिखने वाला नया आधार कार्ड आकर्षक है। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई का कहना है कि इस कार्ड के फ्रंट में छपे क्यूआर कोड के जरिए आधारकार्डधारक घर बैठे आसानी से इसकी पहचान का सत्यापन कर सकते हैं।

यूआईडीएआई के मुताबिक क्यूआर कोड से तत्काल ऑफलाइन वेरिफिकेशन हो सकता है। हालांकि ऐसा mAadhaar मोबाइल एप और यूआईडीएआई की तरफ से अधिकृत विंडो से ही संभव हो सकेगा। वहीं अगर आपने यूआईडीएआइ की साइट पर जाकर आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर किया है और आपको ऑर्डर के स्टेट्स की जानकारी चाहिए तो आप आसानी से घर बैठे भी ये जान सकते हैं।

ये है प्रॉसेस:

– www.uidai.gov.in साइट ओपन करें
– ‘My Aadhaar’ टैब पर जाएं
– अब ‘Check Aadhaar PVC card status’ पर क्लिक करें
– नई स्क्रीन ओपन होने दें
– आपको 28 अंकों का SRN, 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें
– ‘Check Status’ पर क्लिक करने के बाद स्टेट्स सामने होगा।

आधार कार्ड किसी भी भारतीय नागरिक के लिए सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है। आधार में बॉयोमेट्रिक, एड्रेस और 12 अंकों का यूनिक नंबर आदि की जानकारी होती है। अगर आपका नया पीवीसी आधार कार्ड नहीं बन पा रहा है तो आप इसके लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर और ईमेल आईडी help@uidai.gov.in पर दर्ज शिकायत के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railway, IRCTC: सफर के दौरान कर बैठे ये गलतियां तो जाना पड़ सकता है जेल! जानें क्या है रेलवे का नया आदेश
2 SBI Revamped Gold Deposit Scheme: सोने को बैंक में रखकर पाएं मोटा मुनाफा, जानें कैसे
3 PM Awas Yojana: इस आधार पर होता है लाभार्थियों का चयन, फिर मिलती है होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी
ये पढ़ा क्या?
X