ताज़ा खबर
 

ICSE 10th, ISC 12th Result 2020: ICSE और ISC Results के बाद ऐसे पाएं अपनी डिजीटल मार्कशीट, Digilocker एप से करें डाउनलोड

स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट तो देख लेंगे लेकिन उनके मन में यह सवाल है कि वे मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट कहां से हासिल करेंगे? इसके लिए CISCE ने सरकारी मोबाइल एप्लीकेशन डिजीलॉकर का सहारा लिया है।

Reliance Jio Fiber Plans

इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) कक्षा 10वीं और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) कक्षा 12वीं के एग्जाम के रिजल्ट की घोषणा शुक्रवार को कर दी गई। काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर रिजल्ट को देखा जा सकता है। ICSE की आधिकारिक वेबसाइट के करियर सेक्शन में जाकर स्टूडेंट्स रिजल्ट को चेक कर सकते हैं।

स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट तो देख सकते हैं लेकिन उनके मन में यह सवाल है कि वे मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट कहां से हासिल करेंगे? इसके लिए CISCE ने सरकारी मोबाइल एप्लीकेशन डिजीलॉकर का सहारा लिया है। ग्राहक इस एप के जरिए अपनी डिजीटल मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट को हासिल कर सकेंगे। डिजीलॉकर पर यह रिजल्ट के घोषित होने के 48 घंटे बाद उपलब्ध होंगे।

डिजीलॉकर ऐप के माध्यम से आईसीएसई परिणाम 2020 के लिए आधिकारिक दस्तावेज प्राप्त करने के लिए, छात्र नीचे सूचीबद्ध सरल चरणों का पालन कर सकते हैं:

स्टेप 1: अपने मोबाइल फोन पर एप स्टोर पर जाएं
स्टेप 2: डिजीलॉकर एप को सर्च कर डाउनलोड करें
स्टेप 3: पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करके एक डिजिलॉकर अकाउंट बनाएं
स्टेप 4: अकाउंट बनाने के लिए मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें और ओटीपी के साथ सत्यापित करें
स्टेप 5: आपको अपनी सिक्योरिटी पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा
स्टेप 6: छात्रों को सिक्योरिटी पिन के रूप में अपने रोल नंबर के अंतिम छह अंकों का उपयोग करना होगा
स्टेप 7: एक बार लॉग इन करने के बाद, छात्र अपनी मार्कशीट और दस्तावेज आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इन कर्मियों की सैलरी में होगी बढ़ोत्तरी, मिलेगा 21 फीसदी DA का फायदा!
2 PM Shram Yogi Maandhan योजना में 660 रु सालाना निवेश से हर साल मिलेंगे 36 हजार, जानें क्या है ये सरकारी स्कीम
3 Post Office से जीवन बीमा करावाया पर पिछले 5 साल से प्रीमियम नहीं भरा? मिल रहा ये फायदा
ये पढ़ा क्या?
X