scorecardresearch

7 दिन से 10 साल तक की FD पर ICICI Bank ने बदली ब्याज दर, देखें- नए रेट, कब से हो रही लागू?

जो ग्राहक पांच से दस साल के बीच अपना पैसा एफडी में निवेश करते हैं उन्हें इमकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C की तहत आयकर कर में अच्छी खासी छूट मिलती है।

7 दिन से 10 साल तक की FD पर ICICI Bank ने बदली ब्याज दर, देखें- नए रेट, कब से हो रही लागू?
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों के लिए रिटेल फिक्स डिपोजिट पर मिलने वाले ब्याज में बदलाव किया है। बैंक द्वारा जारी एक अधिकारिक बयान के मुताबिक बदली हुईं ब्याज दरें 20 नंवबर से प्रभावी रूप से लागू हो चुकी है। बता दें कि बैंक ग्राहकों को फिक्स डिपोजिट में 16 तरह की मैच्योरिटी का विकल्प देता है।

इस योजना के तहत ग्राहक सात दिन से दस साल तक दो करोड़ रुपए का निवेश कर सकते हैं। बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट icicibank.com पर भी इसकी जानकारी दी है। उल्लेखनीय है कि निजी क्षेत्र के बैंक आमतौर पर जनता को 4 से 6.60 फीसदी की दर से ब्याज देते हैं। मगर आईसीआईसीआई बैंक आम ग्राहकों की तुलना में अपनी ग्राहकों को थोड़ी ज्यादा यानी 4.5 से 7.1 फीसदी तक की दर से ब्याज देता है।

ऐसे हम आपको यहां बैंक द्वारा फिक्स डिपोजिट पर मिलने वाले ब्याज में हुए बदलाव के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां आप सामान्य नागरिक और वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली नई ब्याज दर देख सकते हैं-

उल्लेखनीय है कि जो ग्राहक पांच से दस साल के बीच अपना पैसा एफडी में निवेश करते हैं उन्हें इमकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C की तहत आयकर कर में अच्छी खासी छूट मिलती है।

जानना चाहिए कि एफडी में मिलने वाला ब्याज बैंक समय-समय पर बदलते रहते हैं। इससे पहली इसी माह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और निजी सेक्टर के विभिन्न बैंकों ने एफडी पर मिलने वाले ब्याज में बदलाव किया था। इसमें एचडीएफसी बैंक भी शामिल हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट