Hyundai की नई इलेक्ट्रिक SUV कार, सिंगल चार्ज में देगी 483 Km की रेंज, आज होगी लॉन्‍च

हुंडई सेवन कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी से सिंगल चार्ज पर 483 किलोमीटर की दूरी तय करने की उम्मीद है। यह Ioniq 5 या Kia EV6 में पेश किए गए कार जैसे ही होने की संभावना है। Ioniq 5 में 225-hp पावर और 350 Nm टॉर्क आउटपुट है।

Hyundai की नई इलेक्ट्रिक SUV कार, सिंगल चार्ज में देगी 483 Km की रेंज, आज होगी लॉन्‍च (Photo- Hyundai)

Hyundai सेवन कॉन्‍सेप्‍ट electric SUV कार आज रात लॉस एंजिल्स ऑटो शो में लॉन्‍च को तैयार है। कंपनी ने अधिकारिक तौर पर घोषणा करते हुए जानकारी दी थी कि यह Ioniq सेगमेंट में तीसरी कार होगी। इससे पहले दो Ioniq 6 व Ioniq 5 में शामिल होने वाले कार को लॉन्‍च किया गया था। यह इलेक्ट्रिक कार नई तकनीक के साथ आएग, साथ ही इसमें कई ऐसे फीचर्स जोड़ें गए हैं, जो Ioniq सेगमेंट की कार से अलग होगी।

Hyundai सेवन कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV, या Ioniq 7 एक बड़ी SUV होगी और इसमें सात लोग बैठ सकेंगे। अपने इलेक्ट्रिक सेगमेंट की कारों की तरह सेवन इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी को नए हुंडई-किआ ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर विकसित किया गया है। जानकारी के अनुसार इसे लचीला बनाया गया है, चलाने के मामले में यह बेहद आराम देने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। कुछ चर्चाओं के अनुसार यह इलेक्ट्रिक कार स्‍टाइलिश लुक देने वाली होगी।

स्‍टाइलिश लुक वाली लाइट
सेवन कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी के लाइट सिग्नेचर को पैरामीट्रिक पिक्सल द्वारा अलग किया गया है। एलईडी लाइट बार पूरे हुड में फैला हुआ है। इसमें नीचे पैरामीट्रिक पिक्सल प्रकाश उत्सर्जक डायोड और एक विपरीत फ्रंट पैनल के साथ मुख्य हेडलाइट दी गई है। इसके इंटीरियर की बात करें तो इसमें एक प्रीमियम और पर्सनल लाउंज दिया जाएगा, जो Ioniq 5 की तरह ही होगी। इसमें पर्याप्‍त जगह होगी। यह एक स्‍टालिश के साथ ही गतिशील कार होगी, जो गति पसंद करने वाले लोगों के लिए अच्‍छा अनुभव देगी।

यह भी पढ़ें: Bajaj Chetak, Ola S1 को टक्‍कर देने आ रही Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक की रेंज

दमदार होगी बैटरी
हुंडई ने अभी तक सेवन कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक Ioniq 7 में बड़ी क्षमता की बैटरी होगी। यह 100 kWh तक का बताया जाता है, और SK इनोवेशन से 800-वोल्ट सिस्टम से लैस होगा।

सबसे सक्षम इलेक्ट्रिक एसयूवी?
हुंडई सेवन कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी से सिंगल चार्ज पर 483 किलोमीटर की दूरी तय करने की उम्मीद है। यह Ioniq 5 या Kia EV6 में पेश किए गए कार जैसे ही होने की संभावना है। Ioniq 5 में 225-hp पावर और 350 Nm टॉर्क आउटपुट है। दूसरी ओर, कोरियाई कार निर्माता का EV6 प्रभावशाली 576 hp की शक्ति प्रदान करता है। यदि Hyundai सेवन कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV, इस तरह के प्रदर्शन के आंकड़ों के साथ आ सकती है, तो यह सबसे सक्षम इलेक्ट्रिक SUV हो सकती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट