ताज़ा खबर
 

Humsafar Express में अब नहीं लगेगा फ्लेक्सी फेयर, तत्काल चार्ज में भी की गई इतनी कटौती

Humsafar Express: हमसफर रेलगाड़ियों में तत्काल टिकट किराया भी घटाया गया है। इनकी कीमत अब मूल किराये के 1.5 गुना की बजाए 1.3 गुना होगी।

Author दिल्ली | Updated: September 14, 2019 6:42 AM
हमसफ़र ट्रेन फोटो सोर्स- सोशल मीडिया

Indian Railway: रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए अपनी प्रीमियम हमसफर रेलगाड़ियों से फ्लेक्सी फेयर योजना को हटा दिया है। साथ ही इन रेलगाड़ियों में शयनयान श्रेणी के कोच लगाने का भी निर्णय किया है। यह जानकारी शुक्रवार को रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि यह राहत 35 जोड़ी हमसफर रेलगाड़ियों के लिए है जिनमें फिलहाल केवल एसी- तीन श्रेणी के कोच लगे होते हैं।

क्या होगा फायदा: रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि हमसफर रेलगाड़ियों में तत्काल टिकट किराया भी घटाया गया है। इनकी कीमत अब मूल किराये के 1.5 गुना की बजाए 1.3 गुना होगी। बताया जा रहा है कि हमसफ़र देश की पहली ऐसी हमसफर श्रेणी की ट्रेन है जिसमें फ्लेक्सी और नॉन फ्लेक्सी दोनों ही लागू है।
National Hindi News 13 September 2019 LIVE Updates: दिन भर की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ऐसा होगा सफर: मीडिया रिपोर्ट्स केमुताबिक, शुक्रवार को जब हमसफ़र ट्रेन आनंद विहार स्टेशन से रवाना होगी तो पहली बार इसमें एसी थर्ड के साथ-साथ चार स्लीपर कोच भी जोड़े जाएंगे। रेलवे ने इसके स्लीपर में फ्लेक्सी फेयर नहीं लगाया है। ऐसे में इलाहाबाद -आनंद विहार के बीच का किराया 420 रुपए और नई दिल्ली के लिए 425 रखा गया है। वहीं  हमसफर के थर्ड एसी में फ्लेक्सी फेयर पहले की तरह रहेगा।

स्पीड भी बढ़ी: कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि हमसफर एक्सप्रेस की स्पीड में भी बढ़ोत्तरी की गई है। इसके लिए गाड़ी के रिकवरी टाइम को कम किया गया है। बताया जा रहा है कि अब इंजनों में रियल टाईम इंफॉर्मेशन सिस्टम (RTIS) लगने से गाड़ी की गति की जानकारी लगातार कंट्रोल रूम को अपडेट होते रहती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 छुट्टियां कर रहे हैं प्लान? SBI Holiday Savings Account आ सकता है काम, ये हैं खाते के फीचर्स और फायदे
2 LIC Jeevan Pragati में बचत संग पाएं सुरक्षा, हर 5 साल पर बढ़ता है रिस्क कवर; जानें योजना की खासियतें
3 Indian Railways: मरीजों-वृद्धों को स्टेशन पर लाने-ले जाने के लिए मिलती है बैट्री कार, ऐसे करें बुक
ये पढ़ा क्या?
X