ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट के बीच स्टूडेंट्स के लिए डिजीटल लाइब्रेरी तैयार, यहां मिलेंगी प्राइमरी से पोस्ट ग्रैजुएशन तक की किताबें

National digital library: वेबसाइट का नाम 'नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी' रखा गया है। सरकार का कहना है कि इसमें प्राथमिक शिक्षा से लेकर कानून, मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसे सब्जेक्ट की किबातें बड़ी ही आसानी से उपलब्ध है।

National digital library: कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने स्टूडेंट्स के लिए डिजीटल लाइब्रेरी तैयार की है। इस लाइब्रेरी में स्टूडेंट्स को प्राइमरी क्लास से लेकर पोस्ट ग्रैजुएशन तक की किताबें डिजिटल फॉर्मेंट में मिल जाएंगी। ये लाइब्रेरी मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा तैयार की गई है। वेबसाइट का नाम ‘नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी’ रखा गया है। सरकार का कहना है कि इसमें प्राथमिक शिक्षा से लेकर कानून, मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसे सब्जेक्ट की किबातें बड़ी ही आसानी से उपलब्ध है।

वेबसाइट के लिंक https://ndl.iitkgp.ac.in/ पर जाकर स्टूडेंट्स अपने-अपने कोर्स की किताबें यहां से एक्सेस कर सकते हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के मुताबिक यह लाइब्रेरी पूरे देश के स्टूडेंट्स के लिए तैयार की गई है। इस पोर्टल पर प्राइमरी से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स किताब को एक्सेस कर सकते हैं। इस पोर्टल पर किताबें विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध हैं। लाइब्रेरी में अभी तक 4 करोड़ 60 लाख पाठ्य संसाधन डिजिटाइजेशन के जरिए उपलब्ध कराए गए हैं।’

इस पोर्टल के खासियत यह है कि पूरे देश के स्टूडेंट्स इसका फायदा उठा सकते हैं क्योंकि यहां पर हर भाषा की किताब उपलब्ध कराई जा रही हैं। वहीं रिसर्च कर रहे स्टूडेंट्स को सरकार की तरफ से शोध सिंधु के माध्यम से भी ऑनलाइन बुक मुहैया कराई जा रहीं हैं।  Phd और Mphil और दूसरे कॉलेज के छात्र लॉकडाउन के चलते बुरी तरह प्रभावित हुए हैं ऐसे में यह प्लेटफॉर्म उनके काम आएगा।

गौरतलब है कि देश में बीते तीन से चार महीनों के बीच कोरोना संक्रमण के मामले लगातर बढ़ रहे हैं। सरकार ने लॉकडाउन भी लागू किया था लेकिन इसके बावजूद मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में स्कूल, कॉलेज खुलेंगे या नहीं इसपर भी संशय हैं। सरकार के इस पोर्टल के जरिए स्टूडेंट्स इस विपरीत समय में पढ़ाई कर सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इस बार योग दिवस पर My Life, My Yoga वीडियो ब्लॉग कॉन्टेस्ट, एक लाख रु जीतने का सुनहरा मौका
2 देशभर में बंद पड़े आधार केंद्र को खोल रहा UIDAI, अबतक 14,000 सेंटर खोले गए, ऐसे बुक करें अपॉइंटमेंट
3 7th Pay Commission: जम्मू-कश्मीर के कर्मचारियों के लिए ‘MeraVetan’ एप लॉन्च, मिलेगी सैलरी, इंक्रीमेंट व अन्य भत्ते के बारे में पूरी जानकारी
ये पढ़ा क्या?
X