ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card वेरिफाई करना है बेहद आसान, mAadhaar ऐप पर करना होगा ये काम; जानें

जरुरी बात यह भी है कि यूआईडीएआई ने पिछले महीने ही एक ट्वीट में कहा था कि जिन लोगों ने आधार का पुराना एप डाउनलोड कर रखा है, वे उसे अन-इंस्टॉल करें और नया एप डाउनलोड कर लें।

aadhar, aadhar cardआसान स्टेप्स को फॉलो कर आधार कार्ड को वेरिफाई किया जा सकता है। फोटो सोर्स – ट्विटर, @UIDAI

लोगों के लिए अपने Aadhaar Card को वेरिफाई करना अब और भी आसान हो गया है। अब mAadhaar ऐप पर आसानी से आप अपने आधार कार्ड को वेरिफाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं mAadhaar ऐप के जरिये आप आधार कार्ड से जुड़ी सेवाएं जैसे पता अपडेट करना, आधार वेरिफाई करना, मेल या ई-मेल वेरिफाई करना, एड्रेस वैलिडेशन के लिए यूआईडी/ईआईडी रिक्वेस्ट रिट्राइव करने के साथ ही ऑनलाइन रिक्वेस्ट का स्टेटस भी जान सकते हैं।

mAadhaar ऐप से ऐसे करें वेरिफाई:
अपने आधार कार्ड को mAadhaar ऐप से वेरिफाई करने के लिए आपको यह आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे। इसके लिए सबसे पहले जरूरी यह है कि आप अपने मोबाइल पर mAadhaar ऐप डाउनलोड कर लें। इसके बाद जब आप इस ऐप को खोलेंग तो इसमें आपको QR कोड स्कैन कर किसी भी मौजूद आधार कार्ड को वेरिफाई करने का ऑप्शन नजर आएगा। इस QR कोड को स्कैन कर आप अपने आधार कार्ड को वेरिफाई कर सकते हैं।

जरुरी बात यह भी है कि यूआईडीएआई ने पिछले महीने ही एक ट्वीट में कहा था कि जिन लोगों ने आधार का पुराना एप डाउनलोड कर रखा है, वे उसे अन-इंस्टॉल करें और नया एप डाउनलोड कर लें। यह एप एंड्रॉयड के गूगल प्ले के साथ ios के एपस्टोर पर उपलब्ध है।

नए आधार ऐप में दो सेक्शंस हैं:
1. मेन सर्विस डैशबोर्ड : जिसमें आपको रीप्रिंट के लिए ऑर्डर, पता बदलने, ऑफलाइन ई-केवाईसी डाउनलोड करना, क्यूआर कोड स्कैन करना, ई-में बदलना या वेरिफाई करना, आदि सुविधाएं मिलेंगी। 2. माय आधार सेक्शन : अपने ऐप पर जिस आधार प्रोफाइल को आप ऐड करने वाले हैं, उसके लिए स्पेस को पर्सनलाइज कीजिए।

2. माय आधार सेक्शन : अपने ऐप पर जिस आधार प्रोफाइल को आप ऐड करने वाले हैं, उसके लिए स्पेस को पर्सनलाइज कीजिए।

आपको बता दें कि अब कहीं भी आपको अपना आधार कार्ड साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी। आधार से जुड़ी तमाम सुविधाओं के लिए एम-आधार एप का इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं एम-आधार एप के जरिए आप अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक या टेंपररली अनलॉक कर सकते हैं।

अगर किसी कारणवश आपके मोबाइल नंबर पर आधार ओटीपी नहीं आता है तो आप एम-आधार एप के टाइम-बेस्ड ओटीपी (टीओटीपी) का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो केवल 30 सेकेंड के लिए मान्य होता है।

Next Stories
1 रेलवे ने कैंसिल कीं 445 ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
2 बड़े काम का है IRCTC का iMudra ऐप! कहीं भी करें बस एक टैप पर भुगतान, ‘Tap & Pay’ सुविधा है सरल, सुरक्षित
3 Indian Railways: अब नहीं काटने पड़ेंगे TTE के चक्कर, ऑनलाइन मिलेगी चलती ट्रेनों में खाली सीटों की जानकारी, ऐसे
ये पढ़ा क्या?
X