ताज़ा खबर
 

अब ऑफलाइन भी इस्तेमाल कर सकेंगे Gmail, यह है तरीका

ईमेल की सुविधा देने वाला जीमेल आज की तरीख में सबसे लोकप्रिय विकल्प माना जाता है। इसके करोड़ों ग्राहक निजि और कारोबारी हितों में इसका उपयोग कर लाभ उठा रहे हैं। पहले यह संभव नहीं था कि जीमेल को ऑफलाइन इस्तेमाल कर संदेश को लिखने और पढ़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सके लेकिन अब गूगल ने यह विकल्प शुरू कर दिया है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

ईमेल की सुविधा देने वाला जीमेल आज की तरीख में सबसे लोकप्रिय विकल्प माना जाता है। इसके करोड़ों ग्राहक निजि और कारोबारी हितों में इसका उपयोग कर लाभ उठा रहे हैं। पहले यह संभव नहीं था कि जीमेल को ऑफलाइन इस्तेमाल कर संदेश को लिखने और पढ़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सके लेकिन अब गूगल ने यह विकल्प शुरू कर दिया है। यह यूजर्स को डिवाइस के इंटरनेट से कनेक्ट न होने परभी संदेशों को सिंक करने, नए संदेशों को लिखने और उन्हें पढ़ने की सुविधा देता है। इस सुविधा से उन यूजर्स को फायदा मिलने की उम्मीद जताई जा रही है जो अक्सर सफर के दौरान या किसी ऐसी जगह पर जीमेल का इस्तेमाल करते हैं जहां विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन नहीं मिल पाता है। अगर आपने अभी तक अपने जीमेल में ऑफलाइन मोड को शुरू नहीं किया है, तो डेस्कटॉप वेबसाइट का उपयोग कर इस सेवा का इस प्रकार लाभ उठा सकते हैं। हम यहां आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं।

क्लासिक जीमेल यूजर्स के लिए: सबसे पहले क्रोम स्टोर से जीमेल ऑफलाइन ऐप डाउनलोड करें। इसमें एक विकल्प होगा ‘एड टू क्रोम’ उसे प्रेस करें और ऑन स्क्रीन सुझावों को देखें। शॉर्टकट्स की लिस्ट में से ऐप को सिलेक्ट करें। ‘अलाउ ऑफलाइन मेल’ का विकल्प चुने और कंटीन्यू को प्रेस करें। अब आप क्रोम स्टोर से ऐप को खोलते हुए जीमेल ऑफलाइन का उपयोग कर सकेंगे। अब आपको करना यह है कि सबसे ऊपर दाईं ओर दिए गए सेटिंग्स के विकल्प को प्रेस करें और सेट करें कि कितने संदेशों को आप डाउनलोड करना चाहेंगे। जीमेल ऑफलाइन सेट अप नहीं है और आप इसे सभी जरूरी कामों के लिए उपयोग कर सकते हैं लेकिन आपको यह भी याद रखना होगा कि जीमेल ऑफलाइन ऐप तक आप क्रोम से ही पहुंच बना सकते हैं।

न्यू जीमेल यूजर्स के लिए: क्रोम पर नए टैब में अपना जीमेल अकाउंट खोले। गियर ऑप्शन को क्लिक करें और सेटिंग्स मेन्यू को सिलेक्ट करें। जनरल टैब के नीचे ऑफलाइन ऑप्शन को चुने और उसे इनेबल करें। अब आपको ऑफलाइन मेल प्राप्त करने के लिए समय सीमा चुनना है जैसे कि 30, 60 या 90 दिन और यह भी कि मेल में अटैचमेंट चाहिए या नहीं। आसान पहुंच के लिए आप अपने पीसी में मेल्स को स्टोर करने का ऑप्शन भी सेट कर सकते हैं। अब सेव चेंजेज को प्रेस करें और आपका ऑफलाइन जीमेल तैयार है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X