scorecardresearch

Aadhaar Card से कैसे चेक करें आपके बैंक खाते में कितना है बैलेंस, जानिए प्रॉसेस

आधार कार्ड बैंक खाते से जुड़ने के साथ ही पैन कार्ड से भी जोड़ा जा रहा है। हालांकि आप 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर की मदद से आप बिना किसी एटीएम काउंटर या बैंक शाखा जाए भी आप अपने बैंक खाते के बैलेंस की जांच कर सकते हैं।

Aadhaar Card से कैसे चेक करें आपके बैंक खाते में कितना है बैलेंस, जानिए प्रॉसेस
जानिए आधार कार्ड का उपयोग कर कैसे चेक करें बैंक बैलेंस (फाइल फोटो)

आधार कार्ड एक प्रमुख दस्‍तावेज है, जिसका इस्‍तेमाल आधुनिक समय में कई कामों के लिए किया जाता है। आधार कार्ड केवल पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के लिए ही नहीं, बल्कि सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है। वहीं बैंक में खाता खुलवाने और बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है।

आधार कार्ड बैंक खाते से जुड़ने के साथ ही पैन कार्ड से भी जोड़ा जा रहा है। हालांकि आप 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर की मदद से आप बिना किसी एटीएम काउंटर या बैंक शाखा जाए भी आप अपने बैंक खाते के बैलेंस की जांच कर सकते हैं। यह सुविधा उन लोगों को लाभ देगी, जो स्‍मार्टफोन का उपयोग नहीं करते हैं या घर बैठे आधार से बैलेंस चेक करना चाहते हैं।

अगर आप आधार कार्ड से बैंक बैलेंस की जांच करना चाहते हैं तो यहां स्‍टेप बाय स्‍टेप जानकारी दी जाएगी कि कैसे आप आधार से बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड के साथ ही मोबाइल नंबर होना आवश्‍यक है।

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें

  • सबसे पहले बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 9999*1# डायल करें।
  • अब 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद अपना आधार नंबर फिर से दर्ज करके वेरिफाई करें।
  • आपको स्क्रीन पर बैंक बैलेंस के साथ UIDAI की ओर से एक फ्लैश SMS भेजा जाएगा।

इन सुविधाओं का भी ले सकते हैं लाभ

आप 12 अंकों के आधार नंबर का उपयोग करके न सिर्फ बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं, बल्कि यूजर्स अन्य कार्य भी कर सकते हैं। आधार से आप पैसा भेजना, सरकार की सब्सिडी के लिए आवेदन करना या आधार कार्ड की सहायता से पैन कार्ड के लिए आवेदन करना और आधार सेंटर पर जाकर आधार से पैसा निकालना आदि काम भी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि यूआईडीएआई ने हाल ही में कहा कि वह आपके फोन नंबर को आधार से जोड़ने, अन्य जानकारी अपडेट करने आदि जैसी डोरस्टेप सेवाएं प्रदान करने की योजना बना रहा है और तैयारी कर रहा है। इस सेवा के साथ, लोगों को आधार सेवा पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए यूआईडीएआई इस समय 48,000 इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक पोस्टमैन को ट्रेनिंग दे रहा है। इसके बाद पोस्‍टमैन के माध्‍यम से आपके घर पर आधार सेवाएं पहुंचाई जाएंगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 03-09-2022 at 07:56:57 pm
अपडेट