पीएम किसान के रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म में कुछ भी करना है अपडेट, तो इस तरीके से फटाफट करें ये काम

केंद्र सरकार किसानों के खाते में जल्‍द ही अगली किस्‍त भेजने वाली है। यह किस्‍त पीएम किसान योजना की दसवीं किस्‍त होगी, जो दो हजार रुपयों के रूप में किसानों के खाते में भेजी जाएगी। कुछ रिपोर्ट के मुताबिक, 10वीं किस्‍त अक्‍टूबर के अंत से आनी शुरू हो जाएगी।

पीएम किसान के रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म में कुछ भी करना है अपडेट, तो इस तरीके से फटाफट करें ये काम

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को हर चार महीने पर दो हजार रुपये उनके खाते में जारी किया जाता है। जिसके तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं, लेकिन इस रकम को पाने के लिए पहले किसानों को रजिस्‍ट्रेशन करना होता है। जिसके लिए कुछ जरुरी कागजातों की आवश्‍यकता होती है। एक बार रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद अगर कोई गड़बड़ी हो जाती है या फिर किसी तरह का कोई अपडेट हो तो इसे सही कराने में समस्‍या आ सकती है। हम आपको ऐसा तरकीब बताएंगे जिससे आप आसानी से घर बैठे इस फॉर्म में सुधार करा सकते हैं। लेकिन उससे पहले जान लेते हैं कि अगली किस्‍त कब जारी होने वाली है।

जल्‍द जारी होगी अगली किस्‍त
केंद्र सरकार किसानों के खाते में जल्‍द ही अगली किस्‍त भेजने वाली है। यह किस्‍त पीएम किसान योजना की दसवीं किस्‍त होगी, जो दो हजार रुपयों के रूप में किसानों के खाते में भेजी जाएगी। कुछ रिपोर्ट के मुताबिक, 10वीं किस्‍त अक्‍टूबर के अंत से आनी शुरू हो जाएगी। हालाकि अभी तक किसानों को नौवीं किस्‍त का पैसा दिया गया है। अगर आपने अभी तक इस योजना में रजिस्‍ट्रेशन नहीं किया है तो आवेदन कर सकते हैं या किसी तरह की गलतियां की है तो जल्‍द सुधार कर लें।

ऐसे कर सकते हैं फटाफट अपडेट
-सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ लिंक पर जाना होगा।
-यहां आपको बहुत सारे ऑप्‍शन दिखाई देंगे, जिसमें से ‘Updation of Self Registered Farmer’ वाले ऑप्‍शन पर क्लिक करना है।
-इसके बाद आपके सामने नया विंडो ओपेन होगा, जिसमें आधार और कैप्‍चा भरकर आप ‘सर्च’ वाले ब्‍लू कलर के बाक्‍स पर क्लिक करेंगे।
-अब आपके सामने आपके फॉर्म की पूरी डिटेल सामने आ जाएगी।
-इसमें से आप जो भी सुधार करना चाहते हैं, उसे भरकर आप फॉर्म अपडेट कर सकते हैं।
-सभी प्रक्रिया पूरी होने पर आपको मोबाइल एसएमएस के द्वारा फॉर्म अपडेट होने का मैसेज आ जाएगा।

यह भी पढ़ें: सिंगल चार्ज में 120 KM चलने वाली Aura Electric Scooter में आते हैं कई फीचर्स, जानिए कीमत
आवेदन के लिए इन कागजातों की पड़ती है जरुरत
आवेदन करने के लिए आपके पास जोतबही, आधार कार्ड, वोटरआईडी कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, आपके खेती का पूरा विवरण आदि देना होता है। इन कागजातों के साथ आप आवेदन कर सकते है। आवेदन के लिए आप पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं। जबकि आप चाहें तो गांव के प्रधान व ग्राम अधिकारी से संपर्क कर इस योजना में आवेदन करा सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट