ताज़ा खबर
 

UPI को सेट करने का तरीका पता है? एक खाते से दूसरे खाते में कर सकते हैं 1 लाख रुपये का ट्रांजेक्‍शन

How to set Bhim UPI pin: यूपीआई का इस्‍तेमाल करने के लिए खाताधारकों के पास मेंबर बैंक में अकाउंट होना चाहिए। एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एसबीआई जैसे बैंक इसकी सुविधा दे रहे हैं।

WhatsApp TipsWhatsApp Tips: ऐसे बढ़ाए फोन का स्टोरेज

How to set Bhim UPI pin: कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए सरकार लोगों से यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) का इस्तेमाल करने के लिए कह रही है। इसके जरिए ग्राहक नेट बैंकिंग की तुलना में ज्यादा तेजी से कैश ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई का इस्‍तेमाल करने के लिए खाताधारकों के पास मेंबर बैंक में अकाउंट होना चाहिए। एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एसबीआई जैसे बैंक इसकी सुविधा दे रहे हैं।

अब सवाल यह है कि UPI को सेट करने का तरीका क्या है? इसे सेट करने का तरीका भी बेहद आसान है। खाताधारक घर बैठे ही चंद मिनटों में इसे अपने मोबाइल पर सेट कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. Google Play स्टोर या फिर आईओएस एप में जाकर Bhim App डाउनलोड करें

2. इंस्टॉल करने के बाद भाषा चुनें

3. बैंक खाते के साथ रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें

4. एप को एक्सेस करने के लिए चार अंकों का लॉग-इन पासवर्ड सेट करें

5. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ लिंक हुए बैंक खाते को चुनकर अकाउंट को लिंक करें

6. अपने Debit कार्ड के आखिरी 6 अंक और एक्‍पायरी डेट दर्ज कर यूपीआई पिन सेट कर लें।

इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका UPI सेट हो जाएगा। भविष्य में आपको जब भी लॉग इन करना हो तो चार अंकों का लॉग-इन पासवर्ड के जरिए आराम से लॉग इन कर किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। बता दें कि यूपीआई ग्राहकों को एक लाख रुपये तक के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की सहुलियत देता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना संकट के बीच सरकार ने दी एक और राहत, TDS फॉर्म भरने की डेडलाइन बढ़ाई गई
2 Post Office की इन स्कीम में करें निवेश, पैसा होगा डबल, बैंक से ज्यादा मिलेगा फायदा
3 7th Pay Commission: कोरोना संकट के चलते मध्य प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी पर रोक, नहीं मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी