ताज़ा खबर
 

यदि आपने भी बनवाया है 5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड तो करना होगा ये काम

5 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता या पिता में से किसी एक का आधार नंबर और बच्चे के जन्म का प्रमाण पत्र जरूरी होगा। 5 साल से कम आयु के बच्चे का कार्ड बनवाने के लिए बायोमीट्रिक डिटेल्स की जरूरत नहीं होगी।

आप घर बैठे भी आधार कार्ड भी अपडेट कर सकते हैं। (सांकेतिक तस्वीर)

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (AUID) ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का ‘बाल आधार’ कार्ड पेश किया है। यह आधार कार्ड पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया गया है यूआईडीएआई ने यह जानकारी दी है। बच्चों का आधार कार्ड उनके जन्म प्रमाण-पत्र (अभिभावक के आधार कार्ड के साथ) या फिर अस्पताल से डिस्चार्ज किए जाने के दौरान मिलने वाली पर्ची (डिस्चार्ज स्लिप) की मदद से भी बन जाता है। 5 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता या पिता में से किसी एक का आधार नंबर और बच्चे के जन्म का प्रमाण पत्र जरूरी होगा। 5 साल से कम आयु के बच्चे का कार्ड बनवाने के लिए बायोमीट्रिक डिटेल्स की जरूरत नहीं होगी।

माना जाता है कि पांच साल की उम्र से पहले बच्चों के बायोमीट्रिक्स विकसित नहीं हो पाते हैं। ऐसे में बच्चे के आधार संबंधी डेटा में बायोमीट्रिक जानकारी मसलन फिंगर प्रिंट्स और आइरिस स्कैन शामिल नहीं होता।– हालांकि, ये चीजें बच्चे के पांच साल से अधिक के हो जाने के बाद अपडेट करानी पड़ती हैं। यह काम कराना जरूरी (5 साल के पूरे होने पर) होता है। बच्चों के लिए जारी किया जाने वाला आधार नीले रंग का होगा। वैसे बाल आधार जरूरी नहीं है, लेकिन सरकारी सूत्रों के मुताबिक जब बच्चा बड़ा होगा और सरकारी स्कॉलरशिप या उच्च शिक्षा के ग्रांट के लिए आवेदन करेगा तो उसे आधार की जरूरत पड़ेगी।

जानें कैसे बनेगा ये आधार कार्ड
– बच्चे के साथ आधार इनरोलमेंट सेंटर जाएं और फॉर्म भरें,
– बच्चे का और माता पिता में से किसी एक का जीवन प्रमाण पत्र लेकर जाएं।
– सेंटर पर बच्चे की फोटो खींची जाएगी जो बाल आधार पर लगेगी, बाल आधार माता पिता में किसी एक के आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा।
– इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जमा कराएं। वैरिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन के बाद कंफर्मेशन मैसेज रजिस्डर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा, कंफर्मेशन मैसेज मिलने के 60 दिनों के भीतर माता पिता के रजिस्टर्ड पते पर बाल आधार भेज दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अस्पताल की डिस्चार्ज स्लिप से भी नवजात बच्चे का बन जाता है Aadhaar Card! जानिए Baal Aadhaar से जुड़ी ये बातें