ताज़ा खबर
 

बस इस एक उपाय से 40 फीसदी तक कम हो जाएगा AC चलाने का खर्चा, जानिए 7 और टिप्‍स

चिलचिलाती गर्मी में राहत दे एसी पर बिगाड़ रहे घर का बजट। यूपी पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने कुछ उपाय बताए हैं ताकि आप एसी चलाने के साथ बिजली का खर्च भी घटा सकते हैं।

How to reduce ac bill, electricity billAC चलाते हुए भी आप कुछ तरीकों से बिजली की खपत कम कर सकते हैं। (Photo- Indian express)

Electricity Bill: दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत गर्मी से झुलस रहा है। कमरे ब्वॉयलर बन चुके हैं। ऐसे में ज्यादातर घरों में एयर कंडीशनर (AC) जम कर इस्तेमाल किए जा रहे हैं। अब 8 घंटे सीलिंग फैन से काम चलने की बजाए उतनी ही देर एसी चलेगा तो बिजली का खर्च भी बढ़ेगा और बिगड़ेगा आपके घर का बजट। उप्र पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने अपनी वेबसाइट पर आपके एसी चलाने के खर्च को 40 प्रतिशत तक कम करने का तरीका बताया है।

1. सबसे पहली बात ये कि अगर बर्दाश्त करने लायक गर्मी है तो पंखों से ही काम चलाएं। ये आपके बजट, स्वास्थ्य और पर्यावरण तीनों के लिहाज से सर्वोत्तम होगा। पैसे के लिहाज से इसलिए क्योंकि एक घंटे में पंखे से जहां 30 पैसे का खर्च आता है वहीं एसी से 10 रुपये का खर्च।

2. आप अपने घर के खिड़की दरवाजों को ठीक से छायादार बनाकर एयर कंडीशनिंग एनर्जी की खपत को 40 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। इसके लिए घर के चारों ओर पेड़—पौधे लगाएं ताकि दिन के समय सूरज की तीखी धूप से आपके घर की दीवारों को छाया मिल सके।

3. अगर आप एयर कंडीशनर का टेम्परेचर लेवल 22 डिग्री सेंटीग्रेट से ज्यादा सेट करते हैं तो 3 से 5 प्रतिशत तक एनर्जी बचा सकते हैं। इसलिए आप अपने कमरे के एसी 25 डिग्री पर सेट कर दें ताकि बिजली की खपत कम हो।

4. सीलिंग या रूम फैन का इस्तेमाल एसी चलाने के साथ करना चाहिए या नहीं? इस सवाल का जवाब ही आपको बिजली खपत बचाने में मदद करेगा। दरअसल अगर आप एसी को 25 डिग्री पर सेट कर देते हैं तो उस दौरान गर्मी के एहसास को कम करने में पंखे मददगार होते हैं। साथ ही एयर मूवमेंट आपके कमरे को भी ठंडा रखता है।

5. एक अच्छा एयर कंडीशनर आपके कमरे को तकरीबन 30 मिनट में ठंडा कर देता है, इसलिए टाइमर लगाकर कुछ देर के लिए एसी को स्विच आफ कर देना चाहिए।

6. जिस कमरे में एसी लगा हो उसके खिड़की दरवाजों को ज्यादा से ज्यादा समय बंद रखने की कोशिश करें।

7. हर महीने अगर आप एयर कंडीशनर फिल्टर साफ करते हैं तो ये भी आपके बिजली खपत को कम करता है। इसकी वजह है कि गंदा एयर फिल्टर हवा की गति को धीमे करता है और कमरा देर से ठंडा होता है। इससे आपका एसी खराब भी हो सकता है।

8. अगर आपका एसी पुराना हो गया है और रिपेयर की बार बार जरूरत हो रही है, तो इससे अच्छा है आप नया एसी खरीद लें। पुराने एसी में बिजली की खपत ज्यादा होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्या आप भी बिना पिन डाले कार्ड पेमेंट करते हैं?
2 आयकर रिटर्न दाखिल करने के बाद ऐसे पाएं ई-रीफंड
3 ONLINE या SMS, जैसे चाहें वैसे करें आधार को पैन से लिंक