ताज़ा खबर
 

गुम या फिर गल-फट गया है Adhaar Card लेटर? यूं रीप्रिंट कराकर मंगाएं दोबारा

How to Order Aadhaar Card Letter Reprint: अच्छी बात है कि जिन लोगों के आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं होता है, वे भी इस सेवा का लाभ लेकर आधार रीप्रिंट करा सकते हैं। हालांकि, इस दौरान उन्हें इसके लिए नॉन-रजिस्टर्ड/अल्टरनेट मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है।

Author नई दिल्ली | August 13, 2019 5:06 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

How to Order Aadhaar Card Letter Reprint: आधार कार्ड लेटर गुम होने या फिर गलने-फटने की स्थिति में उसे दोबारा रीप्रिंट कर मंगाया जा सकता है। resident.uidai.gov.in/order-reprint पर जाकर यह ऑनलाइन आसानी से आप भी करा सकते/सकती हैं। हालांकि, इसके लिए व्यक्ति को अपना आधार नंबर/वर्चुअल आईडेंटिफिकेशन नंबर भी बताना होता है। साथ ही इस सेवा के लिए 50 रुपए का शुल्क (जीएसटी और स्पीड पोस्ट के चार्ज शामिल)। भी चुकाना पड़ता है।

क्या है Order Aadhaar Reprint?: ऑर्डर आधार रीप्रिंट सेवा यूआईडीएआई की नई सेवा है, जिसे एक दिसंबर 2018 को लॉन्च किया गया था। लोगों को कुछ मामूली सी फीस के बदले आधार रीप्रिंट कर देने के लिए इसे पाइलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया था। अच्छी बात है कि जिन लोगों के आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं होता है, वे भी इस सेवा का लाभ लेकर आधार रीप्रिंट करा सकते हैं। हालांकि, इस दौरान उन्हें इसके लिए नॉन-रजिस्टर्ड/अल्टरनेट मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है।

ऐसे डालें रिक्वेस्टः यूआईडीएआई की साइट या फिर रेसिडेंस पोर्टल पर 12 अंकों वाले आधार नंबर/16 डिजिट वाले वीआईडी के जरिए ऑर्डर आधार रीप्रिंट के लिए रिक्वेस्ट दी जा सकती है। यह काम करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जबकि नॉन रजिस्टर्ड/दूसरे नंबर पर भी ओटीपी मिलेगा, जिसके इस्तेमाल से आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

मोबाइल के जरिए भी डाल सकते हैं रिक्वेस्टः वैसे रिक्वेस्ट मोबाइल नंबर के जरिए भी डाली जा सकती है। उसकी विस्तृत जानकारी के लिए uidai.gov.in/contact-support पेज पर ‘हैव एनी क्वेस्चन?’ सेक्शन में FAQs के अंतर्गत ‘आधार ऑनलाइन सर्विसेज’ में जाएं। वहां Order Aadhaar Reprint के पांचवें बिंदु में इससे जुड़ी पूरी प्रक्रिया आपको मिलेगी।

इन तरीकों से होगा पेमेंटः आधार रीप्रिंटिंग के लिए चुकाई जाने वाली 50 रुपए की फीस क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई के जरिए दी जा सकेगी।

कितने दिन में रीप्रिंट होकर मिलेगा नया आधार?: रिक्वेस्ट डालने के बाद पांच कार्य दिवसों के भीतर नया आधार कार्ड लेटर आवेदक को पोस्ट के जरिए बताए गए पते पर पहुंचाया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 PM नरेंद्र मोदी के ‘Digital India’ की राह पर Indian Railways, अब इन स्टेशंस पर भी मिलेगा Wi-Fi; देखें लिस्ट
2 इंडियन रेलवे का झटका, ऑनलाइन बुकिंग महंगा करने जा रहा IRCTC
3 बड़े काम का है UMANG App, देता है UAN को Aadhaar से जोड़ने का ऑप्शन, ऐसे करें लिंक