ताज़ा खबर
 

SMS से भी लॉक कर सकते हैं Aadhaar Card और बायोमीट्रिक्स, जानिए कैसे

Aadhaar Card Lock and Unlock Process: Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने आधार को सुरक्षित रखते के लिए आपको कई सुविधाएं देता है। क्या आपको पता है कि आधार कार्ड और बायोमीट्रिक्स को मोबाइल के SMS के जरिए लॉक कर सकते हैं।

aadhaar Card, Aadhaar Card Safetyआधार कार्ड (सांकेतिक तस्वीर)।

Aadhaar Card Lock and Unlock Process: रोजमर्रा की जिंदगी से लेकर दस्तावेजों के इस्तेमाल तक में आधार कार्ड काफी महत्व है। आधार कार्ड इस्तेमाल के अपने फायदे हैं तो इसके अपने नुकसान हैं। दरअसल आपके आधार कार्ड में सेंध लगाकर कोई भी आपकी जरूरी जानकारियां ले सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने आधार कार्ड की सुरक्षा पैनी रखें। इसी क्रम में Unique Identification Authority of India (UIDAI) ने आधार को सुरक्षित रखते के लिए आपको कई सुविधाएं देता है। क्या आपको पता है कि आधार कार्ड और बायोमीट्रिक्स को मोबाइल के SMS के जरिए लॉक कर सकते हैं।

SMS से आधार Lock करने की प्रक्रिया: आधार कार्ड यूजर ऑफ लाइन भी अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकता है। इसके लिए आधार यूजर को UIDAI के दिए गए नंबर 1947 पर SMS करना होगा। SMS में ‘GETOTP’ लिखकर स्पेस दें और अपने आधार के आखिरी 4 नंबर लिखकर 1947 पर भेजें। ओटीपी मिलने के बाद आप LOCKUID लिखें स्पेस देकर आधार कार्ड के अंत के चार नंबर और प्राप्त ओटीपी टाइप करें और 1947 पर भेज दें।   इसके बाद UIDAI आपके आधार को Lock कर देगा और आपको इसका SMS भी मिल जाएगा।

Unlock करने की विधि भी मिलती जुलती है। इसके लिए पहले GETOTP  लिखें स्पेस अपने आधार कार्ड के आखिरी के 6 नंबर लिखें। ओटीपी मिलने के बाद LOCKUID लिखें और  फिर ओटीपी टाइप करें और 1947 पर भेज दें।जैसे ही आप ओटीपी  कोड लिखकर  भेजेंगे आपका डेटा अनलॉक हो जाएगा।

बायोमीट्रिक्स के लिए भी आपको कुछ ऐसा ही करने होगा: आपको दो SMS करने होंगे: पहला मैसेज GETOTP<SPACE>Aadhaar-Number-last-4-digits करना होगा और फिर दूसरा मैसेज ENABLEBIOLOCK<SPACE>Aadhaar-Number-last-4-digits<SPACE>OTP-6-digits पर करना होगा। इस मैसेज से आपका बायोमीट्रिक्स इनेबल हो जाएगा।

और इसे डिसेबल करने के लिए पहला एसएमएस GETOTP<SPACE>Aadhaar-Number-last-4-digits लिखकर भेज दें और फिर जब ओटीपी मिल जाए तो DISABLEBIOLOCK<SPACE>Aadhaar-Number-last-4-digits<SPACE>OTP-6-digits का मैसेज कर दें। जिसके बाद आपका बायोमिट्रिक्स डिसेबल हो जाएगा।

Next Stories
1 PPF: 40 लाख रुपये से ज्यादा रकम के साथ शान से होइए रिटायर, यह है तरीका
2 आज से क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल खरीद पर कैशबैक नहीं, NEFT पर फीस, जानें और कौन से होंगे बदलाव
3 HDFC दे रहा AMAZON और FLIPKART को टक्कर, तीन महीने तक डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर मिलेगा यह ऑफर
ये पढ़ा क्या?
X