ताज़ा खबर
 

Aadhaar में बदले हुए मोबाइल नंबर को ऐसे करें लिंक, आसान है तरीका

How to link changed mobile number in Aadhaar: आधार की अहमियत इतनी है तो ऐसे में कार्डधारक को इसमें अपडेटेड जानकारियों को ही दर्ज करना चाहिए। अक्सर लोग अपना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं लेकिन आधार में पुराना नंबर ही दर्ज रहता है।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

Aadhaar, UIDAI: आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। स्कूल में बच्चे के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं के लिए आधार की मांग की जाती है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा आधार जारी किया जाता है। आधार आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के दौरान ओटीपी रिसीव करने के लिए यह अनिवार्य है।

आधार की अहमियत इतनी है तो ऐसे में कार्डधारक को इसमें अपडेटेड जानकारियों को ही दर्ज करना चाहिए। अक्सर लोग अपना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं लेकिन आधार में पुराना नंबर ही दर्ज रहता है। ऐसे में आधार में बदले हुए मोबाइल नंबर को लिंक करना जरूरी हो जाता है। लोग इस काम को लटकाए रखते हैं। मोबाइल गुम हो जाने के बाद आप जब दूसरा नंबर लेते हैं तो तब भी इसकी जरूरत पड़ती है।

हम आपको बदले हुए मोबाइल नंबर को आधार के साथ आसानी से लिंक करने का तरीका बता रहे हैं। इसके जरिए आप आसानी से इस आधे अधूरे काम को पूरा कर सकेंगे। सबसे पहले आपको अपने एरिया के आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर पर विजिट करना होगा। यहां आपको एक फॉर्म भरने के लिए कहा जाएगा जो कि मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए होगा। ये फॉर्म 25 रुपए की फीस के साथ जमा कर दें।

आपको एक स्लिप मिलेगी जिसमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर छपा होगा। इस नंबर के जरिए आप आधार के साथ नए मोबाइल नंबर लिंकिंग का स्टेट्स चेक कर सकेंगे। 90 दिन के भीतर यूआईडीएआई आपके नए मोबाइल नंबर को आधार के साथ अपडेट कर देता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं 4 हजार रुपये महीना पेंशन, आखिरी सांस तक मिलेगा फायदा
2 LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 57 रु निवेश से पा सकते हैं 22 लाख रुपये, 6 लाख का रिस्क कवर भी
3 Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: एकबार पैसा भरकर पा सकते हैं डबल अमाउंट, 2 लाख के बदले पाएं 4 लाख रुपये
यह पढ़ा क्या?
X