scorecardresearch

Aadhaar नंबर को IRCTC अकाउंट से ऐसे कर सकते हैं लिंक, जानें तरीका

Aadhaar IRCTC Linking, Indian Railways: अगर आप एक महीने में 6 से ज्‍यादा टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना होगा। इसके बिना आईआरसीटीसी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकटें बुक करवाई जा सकती है।

update address in Aadhaar card
प्रतीकात्मक तस्वीर।
Aadhaar IRCTC Linking, Indian Railways, Festive Special Trains: फेस्टिव सीजन के लिए रेलवे 392 स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रही है। इनके अलावा पहले से चल रही ट्रेनों का संचालन भी नियमित रूप से हो रहा है। टिकट बुक ऑनलाइन माध्यम से इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) की आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन से की जा सकती है।

आईआरसीटीसी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकटें बुक करवाई जा सकती है लेकिन यदि आप आईआरसीटी अकउंट को आधार से लिंक करवा लेते हैं तो यह सीमा बढ़कर 12 हो जाती है। यानी कि आप एक महीने में 6 से ज्‍यादा टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना होगा। अब सवाल यह है कि यात्री आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार के साथ के साथ जोड़ सकते हैं।

हम आपको इस पूरे प्रॉसेस के बारे में जानकारी दे रहे हैं। आप आसानी से कुछ ही स्टेप्स में ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलों करें:-

1. IRCTC की वेबसाइट पर विजिट करें (https://www.irctc.co.in)
2. अपने आईडी पासवर्ड से अकाउंट लॉग इन करें।
3. Aadhaar KYC को सेलेक्ट करें
4. Aadhaar नंबर दर्ज करें
5. आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को दर्ज करें
6. नीचे सक्राल डाउन के करने के बाद वैरिफाई पर क्लिक कर दें।
7. कुछ ही देर में आपको मेसेज मिलेगा कि आपकी केवाईसी डिटेल्स सफलतापूर्वक अपडेट कर दी गई हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.