X

किस ऐप की वजह से स्लो हो गया है आपका एंड्रॉएड फोन, ऐसे लगाएं पता

आपके फोन में कुछ ऐप्स ऐसे होते हैं जिनकी वजह से आपका फोन स्लो हो जाता है। आप इसका पता आसानी से लगा सकते हैं कि आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कौन सा ऐप आपके फोन की रैम का ज्यादा इस्तेमाल कर रहा है।

आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन पहले के मुकाबले स्लो हो गया है। मतलब पहले जब किसी ऐप को खोलते थे तो तुरंत खुल जाती थी लेकिन अब वही ऐप खुलने में ज्यादा समय ले रही है, इसी को स्लो होना कहते हैं। यही कारण है कि अब 6GB और 8GB की रैम वाले स्मार्टफोन आम हो गए हैं। दरअसल आपके फोन में कुछ ऐप्स ऐसे होते हैं जिनकी वजह से आपका फोन स्लो हो जाता है। आप इसका पता आसानी से लगा सकते हैं कि आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कौन सा ऐप आपके फोन की रैम का ज्यादा इस्तेमाल कर रहा है। चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इसका पता लगा सकते हैं।

ऐसे लगाएं पता
सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं।
 सेटिंग्स में जाकर स्क्रोल डाउन करें और storage, memory पर जाएं।
 सबसे पहले storage पर टैप करें। स्टोरेज पर टैप करने के बाद नया पेज सामने आएगा। यहां इंटरनल शेयर्ड स्टोरेज पर टैप करें। इस पर टैप करने के बाद कई ऑप्शन आ जाएंगे। यहां सबसे पहले आ रहे Apps पर टैप करें। Apps पर टैप करने के बाद देख पाएंगे कि कौन सी App आपके फोन में कितना स्पेस ले रही है।
 अब एक बार फिर सेटिंग्स में आ जाएं और memory पर टैप करें। memory पर टैप करने के बाद memory Used by apps का ऑप्शन आपके सामने आ जाएगा। अब इस पर टैप करें। इस पर टैप करने के बाद आप देख पाएंगे कि कौन सा ऐप आपके स्मार्टफोन की कितनी रैम का इस्तेमाल कर रहा है। आपके फोन की कितनी रैम यूज हो रही है। कितनी फ्री है। कुल मैमोरी कितनी है।

यहां से अब आपको पता चल गया है कि कौन सा ऐप आपके फोन की इंटरनल मैमोरी और रैम का ज्यादा इस्तेमाल कर रही है, अगर वह ऐप आपके काम की नहीं है तो आप उसे अनइंस्टॉल कर दें। इसके अलावा अपने फोन की मैमोरी को कभी फुल न करें। कुछ स्पेस फ्री जरूर रखें। इससे आपके फोन की स्पीड अच्छी रहेगी। इसके अलावा फोन को 24 घंटे में एक बार रीस्टार्ट जरूर कर लें।

Outbrain
Show comments