ताज़ा खबर
 

कार की माइलेज कैसे बढ़ा सकते हैं? यहां जानें कुछ टिप्स

अक्सर वाहन चालकों की लापरवाही के चलते होता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिनके जरिए आप अपनी कार से बेहतर माइलेज निकाल सकेंगे।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

पेट्रोल और डीजल दिन प्रति दिन महंगा होता जा रहा है। कार की माइलेज पर अक्सर लोगों के मन में कई सवाल होते हैं। वक्त के साथ कार की माइलेज कम होती चली जाती है। जैसे-जैसे एक कार पुरानी होती जाती है उसकी प्रपॉफर्मेंस पर भी असर पड़ने लगता है। वहीं नई कार खरीदने से पहले लोग कारी की कीमत के साथ-साथ उसकी माइलेज पर भी विशेष ध्यान देते हैं।

हर कोई चाहता है कि जिस वाहन का इस्तेमाल वह कर रहे हैं उससे ज्यादा से ज्यादा माइलेज निकल सके। कई बार तो ऐसा होता है जब वाहन कंपनी द्वारा जितनी माइलेज क्लेम की जाती है उससे कम माइलेज मिलती है। ऐसा अक्सर वाहन चालकों की लापरवाही के चलते होता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिनके जरिए आप अपनी कार से बेहतर माइलेज निकाल सकेंगे।

माइलेज को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी रखरखाव और नियमित सर्विस को माना जाता है। अक्सर लोग इसमें लापरवाही बरतते हैं जिसका सीधा इंजन पर पड़ता है। नतीजन माइलेज पर असर पड़ता है। वहीं टायर प्रेशर पर ध्यान न देना भी माइलेज कम होने की वजह में से एक है।

इनके अलावा गाड़ी खड़ी हो तो इंजन बंद न करना, क्लच का ज्यादा इस्तेमाल, उचित गियर का इस्तेमाल न करना। गियर स्पीड के मुताबिक ही बदलने चाहिए। ये कुछ महत्वपूर्ण वजहें हैं इनके अलावा अन्य और भी कई कारण हैं जिनके जरिए वाहन की माइलेज प्रभावित होती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में निवेश कर पा सकते हैं हर महीने रिटर्न, जानें कैसा है ये प्लान
2 पुरानी Swift और Wagon R लेनी है तो यहां से खरीदें, जानें डिटेल्स
3 आर्थिक मजबूरी के चलते बेच रहे गोल्ड? इन टिप्स का रखेंगे ध्यान तो पा सकेंगे सही कीमत!
ये पढ़ा क्या?
X