ताज़ा खबर
 

जूतों से आने वाली बदबू से परेशान हैं? घर में ही मौजूद चीजों से ऐसे भगाएं

लोगों से घिरा होने पर अगर आपको जूते उतारने में शर्म आती है तो इसका मतलब साफ है कि उनसे आने वाली बदबू को लेकर आप शर्मिंदा नहीं होना चाहते हैं। जूतों से बदबू आना बड़ी आम समस्या है, लेकिन परेशान न हों, घर में ही मौजूद चीजों से आप इसका बड़ी आसानी से समाधान कर सकते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोःfreepik)

लोगों से घिरा होने पर अगर आपको जूते उतारने में शर्म आती है तो इसका मतलब साफ है कि उनसे आने वाली बदबू को लेकर आप शर्मिंदा नहीं होना चाहते हैं। जूतों से बदबू आना बड़ी आम समस्या है, लेकिन परेशान न हों, घर में ही मौजूद चीजों से आप इसका बड़ी आसानी से समाधान कर सकते हैं। सबसे पहले यह जान लें कि आखिर जूतों से बदबू आती क्यों है? इससे आप इसके बताए जा रहे उपायों के बारे में भी सही से समझ पाएंगे। पैरों से निकलने वाले पसीने को मोजे और जूते सोख लेते हैं। इससे बदबू वाले बैक्टीरिया पनपते हैं,जिनकी वजह से बदबू आने लगती है। कई दफा सिंथेटिक जूतों, पॉलिस्टर या नायलॉन के मोजे पहनने से भी यह समस्या होती है। कभी कभार नाखूनों में फंगस होने या पैर में कोई घाव होने पर भी जूतों से बदबू आने लगती है। पैरों के लिए उचित स्वच्छता के नियमों का पालन न करने पर भी जूतों से बदबू आने लगती है।

माय हेल्थ टिप्स वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक जूतों से आने वाली बदबू को भगाने के लिए घर में मौजूद ढेरों चीजों में से एक बेकिंग सोडा है। इसे इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं। पहला तरीका यह है कि बेकिंग सोडा के दो सैशे जूतों के अंदर रख दें। ये सैशे तब तक रखे रहने दें जब तक कि ये पूरी तरह से बदबू खत्म न कर दें। अगर आपके पास सोडा के सैशे उपलब्ध न हों तो कपड़े में सोडा बांधकर उसकी दो छोटी-छोटी पोटलियां बनाकर जूतों में रख दें।

दूसरा उपाय यह है कि आप बेकिंग सोडा को जूते के अंदर पाउडर नुमा फैलाकर रख दें और अगली सुबह जब जूते पहने तो उन्हें साफ कर लें। इससे बदबू चली जाएगी। तीसरे उपाय में बताया गया है कि जूते की बदबू दूर करने के लिए बेकिंग सोडा और कॉफी फिल्टर दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है। दोनों को मिलाकर जूतों के भीतर फैला दें और जूते पहनने से पहले उन्हें साफ कर लें। बैक्टीरिया मारने के लिए एल्कोहल का भी इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए क्लीनिंग एल्कोहल का इस्तेमाल आप जूतों को साफ करने के लिए कर सकते हैं। जूते पहनने से पहले अगर पैरों को साफ पानी से धोया जाए और फिर प्योर एल्कोहल से उन्हें साफ कर जूते पहने जाएं तो बदबू आने के चांसेज काफी कम हो जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App