scorecardresearch

SBI CIF Number: कैसे चेक करें अपना एसबीआई CIF नंबर, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं हासिल

CIF Number in SBI, How To Check CIF Number Of Your State Bank Of India Account: सीआईएफ में डिजिटल फॉर्मेट में अकाउंट होल्डर की बैंकिंग जानकारी होती है। प्रत्येक फ़ाइल की एक विशिष्ट संख्या होती है जो प्रत्येक बैंक ग्राहक से संबंधित होती है।

SBI | State Bank Of India | Business News
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटोः रॉयटर्स)

SBI CIF Number 2022: सीआईएफ (CIF) को कस्टमर इंफॉर्मेशन फाइल नंबर (Customer Information File Number) कहते हैं। यह एक यूनीक नंबर होता है, जो हर बैंक अकाउंट होल्डर्स को मिलता है। इस नंबर में बैंक खाताधारक की पूरी जानकारी डिजिटल फॉर्मेट में होती है। इस नंबर को डालते पर ग्राहक का पूरा विवरण मिल जाता है।

CIF नंबर 11 अंकों की एक संख्या होती है। इस फ़ाइल में ग्राहक के लोन, खाते, केवाईसी जानकारी, उसका एड्रैस, पहचान की जानकारी और फोटो आईडी प्रूफ के बारे में पूरा डाटा होता है। इसे अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है। एसबीआई में जहां इसे सीआईएफ़ नंबर के नाम से जाना जाता है, वहीं कोटक महिंद्रा बैंक में इसे CRN ( CUSTOM RELATIONSHIP NUMBER ) कहा जाता है। ICICI , BOB , HDFC बैंक में इसे कस्टमर आईडी के नाम से जाना जाता है।

सीआईएफ SBI के पासबुक पर या चेक बुक के पहले पेज पर लिखा होता है जो उन्हें अकाउंट बनाते समय जारी किया जाता है। ऐसे में अगर आपके पास सीआईएफ नंबर नहीं है तो इसे लेना मुश्किल नहीं है। ये काम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

ऑफलाइन कैसे मिलेगा CIF नंबर: ऑफलाइन तरीकों में पासबुक से लिया जा सकता है। आपकी पासबुक पर भी सीआईएफ नंबर लिखा होता है। अकाउंट डिटेल वाले पेज पर ही सीआईएफ नंबर दिया होता है।

इसके अलावा बैंक ब्रांच में कॉल कर या फिर ब्रांच में जाकर सीआईएफ नंबर हासिल किया जा सकता है। आप टोल-फ्री नंबरों (1800112211, 18004253800 या 080-26599990) पर किसी भी समय सीआईएफ नंबर जानने के लिए कॉल कर सकते हैं। अपनी पहचान वेरिफाई करने के लिए आपको अपनी अकाउंट डिटेल शेयर करनी होगी।

ऑनलाइन कैसे हासिल करें CIF नंबर: इसे आप नेट बैंकिंग या योनो ऐप से भी प्राप्त कर सकते हैं। SBI की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, नेटबैंकिंग यूजर सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग-इन करें। फिर अकाउंट समरी में ‘नॉमिनी एंड पैन डिटेल’ पर क्लिक करें। आपको नॉमिनी एंड पैन डिटेल में सीआईएफ नंबर भी दिखेगा। आप नेटबैंकिंग में लॉग-इन करने के बाद माई अकाउंट एंड प्रोफाइल में जाकर सेलेक्ट योर सेगमेंट में जाएं, जहां आपको सीआईएफ नंबर दिख जाएगा।

एसबीआई ब्रांच विजिट कर CIF नंबर पता करना: अगर आपको ये सभी तरीके नहीं समझ में आ रहे हैं तो आपका अकाउंट जिस भी SBI की ब्रांच में है, आप वहां जाएं और अपना अकाउंट नंबर बताकर भी सीआईएफ़ नंबर हासिल कर सकते हैं। अगर आप इंटरनेट बैंकिंग या अन्य सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं करते करते हैं तो आप बैंक में जाकर CIF नंबर मालूम कर सकते है। इसके लिए बैंक पहले वेरिफाई करता है कि जिस भी अकाउंट की डीटेल आप ले रहे हैं, वो आपका ही है।

YONO APP से भी ले सकते हैं CIF नंबर: योनो ऐप में लॉग-इन करने के बाद सर्विसेज में जाएं। फिर ऑनलाइन नॉमिनेशन पर क्लिक करें। नयी स्क्रीन में अकाउंट टाइप में ट्रांजेक्शन अकाउंट चुनें। फिर अपना अकाउंट नंबर चुनकर सीआईएफ नंबर देख सकते सकते हैं।

E- Statement के जरिए: अगर आप नेटबैंकिंग यूज नहीं करते तो अपने अकाउंट के ई-स्टेटमेंट के लिए एसएमएस के माध्यम से आवेदन करें। ई-स्टेटमेंट में आपको आसानी से आपका सीआईएफ नंबर मिल जाएगा। एसबीआई हर खाते के लिए अलग सीआईएफ नंबर जारी करता है। सबसे पहले आप एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करे और लॉगिन करने के बाद आप My Account and Profile के ऑप्शन पर जाएं। इसके बाद आप अकाउंट स्टेटमेंट के ऑप्शन पर जाएं। अब आप अपने अकाउंट नंबर और स्टेटमेंट की डेट सेलेक्ट करे और सबमिट के बटन पर क्लिक करे। अब आपके सामने आपका ई-स्टेटमेंट हो जाएगा, यहां नीचे की तरफ आपको आपका CIF नंबर दिखाई देगा।

क्यों पड़ती है CIF Number की जरूरत?

जब भी आप अपना अकाउंट SBI की ब्रांच से किसी दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर करवाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको CIF Number की जरूरत पड़ती है क्योंकि इसी के आधार पर आपका अकाउंट ट्रांसफर किया जाता है। अकाउंट को ऑनलाइन ट्रांसफर करें या ऑफलाइन दोनों ही हालात में आपको CIF Number की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा जब भी आप एसबीआई के ऑफिशियल एप्प का इस्तेमाल करते हैं तो रजिस्ट्रेशन करते समय भी आपको सीआईएफ़ नंबर की जरूरत पड़ती है, क्योंकि बिना इसके रजिस्ट्रेशन कर पाना मुश्किल है।

SBI की इंटरनेट बैंकिंग को यूज करने के लिए भी आपको CIF Number की जरूरत पड़ती है। जब भी आप एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपसे आपका सीआईएफ़ नंबर मांगा जाता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X