ताज़ा खबर
 

AADHAAR कार्ड का कहीं गलत तो नहीं हो रहा इस्तेमाल? ऐसे दूर करें अपना शक

यदि आप भी अपने आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल को लेकर चिंतित हैं तो हम यहां आपकों एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कब-कब और कहां इस्तेमाल हुआ।

aadhar cardआधार कार्ड की यहां दी गई जानकारी काफी अहम है।

हमारे देश में AADHAR Card किसी भी व्यक्ति की पहचान का अहम दस्तावेज है। Aadhar Card को Unique Identification Authority of India (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड की मदद से अब कई कामों में काफी सहूलियत हो गई है और किसी वैध आईडी के लिए अब लोगों को बड़े-बड़े फॉर्म भरने की जरुरत नहीं रही है। हालांकि आधार कार्ड में किसी भी नागरिक की काफी अहम और निजी जानकारी दर्ज होती है, ऐसे में इसके गलत इस्तेमाल का खतरा भी बना रहता है। यदि आप भी अपने आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल को लेकर चिंतित हैं तो हम यहां आपकों एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कब-कब और कहां इस्तेमाल हुआ।

क्या है तरीकाः अपने आधार कार्ड के इस्तेमाल की जानकारी के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद My Aadhar के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जहां से आधार सर्विस सेक्शन खुलेगा, जिसमें आधार ऑथॉन्टिकेशन हिस्ट्री के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जहां पर आपको अपना आधार नंबर और दिए गए कैप्चा इमेज को भरना होगा। इसके बाद एक ओटीपी आपके फोन नंबर पर मैसेज के रुप में आएगा।

ओटीपी भरने के बाद आपके सामने 2 विकल्प आएंगे, जिसमें एक ‘ऑथोन्टिकेशन टाइप’ जिसमें बायोमीट्रिक, डेमोग्राफिक आदि की जानकारी मिल सकेगी। वहीं दूसरा विकल्प ‘डाटा रेंज’ का होगा। इस विकल्प के तहत एक तारीख से किसी अन्य तारीख के बीच की जानकारी मिलती है, इसमें व्यक्ति जितने समय के जानकारी चाहेगा ले सकेगा। लेकिन यहां एक बात ध्यान रखने वाली है कि व्यक्ति एक बार में अधिकतम 6 माह तक का रिकॉर्ड ही चेक कर सकता है। इसके बाद सबमिट का बटन दबाकर आधार कार्ड के इस्तेमाल से जुड़ी सभी जानकारी हासिल की जा सकती है। इस लिस्ट को डाउनलोड भी किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको पासवर्ड देना होगा, जो कि आपके नाम के 4 अक्षर और आपकी जन्मतिथि होता है।

यदि व्यक्ति को अपने आधार कार्ड के रिकॉर्ड में कोई गड़बड़ी महसूस होती है तो वह इसकी शिकायत एक ईमेल की मदद से help@uidai.gov.in पर शिकायत कर भी दूर की जा सकती है। साथ ही टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी इसकी सूचना दी जा सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Xiaomi अब लाई कॉर्डलेस आयरन! जानें कीमत और खूबियां
2 IRCTC: पूर्वा एक्सप्रेस दुर्घटना की वजह से 20 से ज्यादा ट्रेनें रद्द, इन गाड़ियों के रूट में परिवर्तन
3 EPFO: मोबाइल ऐप से चेक करें PF खाते की जानकारी, ऑनलाइन क्लेम भी करें हासिल, यह है तरीका
ये पढ़ा क्या?
X