ताज़ा खबर
 

Ration Card में अपना मोबाइल नंबर बदलने का ये है तरीका, जानें पूरा प्रॉसेस और इसके फायदे

राशनकार्ड में हमेशा सही और अपडेटेड जानकारी का दर्ज होना बेहद जरूरी होता है। राशन कार्ड हमारे लिए एक अहम दस्तावेज का काम भी करता है।

राशन कार्ड के जरिए सरकार सस्ता अनाज उपलब्ध कराती है। राशनकार्डधारक राशन की दुकान में जाकर अनाज खरीद सकते हैं। कोरोना संकट के चलते सरकार ने एलान किया है कि नवंबर तक राशनकार्डधारकों को मुफ्त राशन दिया जाएगा। राशनकार्ड में हमेशा सही और अपडेटेड जानकारी का दर्ज होना बेहद जरूरी होता है। राशन कार्ड हमारे लिए एक अहम दस्तावेज का काम भी करता है।

अक्सर लोग अपना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं लेकिन राशनकार्ड में पुराना नंबर ही दर्ज होता है। ऐसे में आपको अपने राशनकार्ड में अपडेटेड मोबाइल नंबर दर्ज करना चाहिए। अब सवाल यह है कि कैसे इस अधूरे काम को पूरा किया जा सकता है और इसका तरीका क्या है?

दरअसल राशनकार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है। हर राज्य के अपने खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल हैं। इनके जरिए ही राशन कार्ड से जुड़े सारे आवेदन, अपडेशन आदि का काम घर बैठे हो जाता है। वहीं ऑफलाइन भी इन काम को पूरा किया जा सकता है। यहां हम आपको दिल्ली का उदाहरण देते हुए बताएंगे कि कैसे आप मोबाइल नंबर राशन कार्ड में बदल सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/UpdateMobileNumber.aspx पर विजिट करना होगा। यहां स्क्रॉल डाउन करने के बाद ‘Register/Change of Mobile No’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस तरह 15 दिन के भीतर आपकी इस आवेदन को स्वीकार कर लिया जाएगा और अपना अपडेट राशन कार्ड हासिल कर सकेंगे।

नोट:- हर राज्य की अलग वेबसाइट है ऐसे में आप अपने राज्य के पोर्टल पर जाकर ‘Register/Change of Mobile No’ को सर्च कर इस काम को पूरा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अब तक कोई क्रेडिट कार्ड या कोई लोन नहीं लिया? जानें क्या आपको मिल सकता है Kisan Credit Card
2 Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के लिए ये हैं जरूरी डॉक्यूमेंट, रजिस्ट्रेशन कर मिलेगा सस्ता सिलिंडर
3 फर्जी वेबसाइट और ई-मेल का इन तरीकों से लग जाता है पता, खाता खाली होने से पहले जान लें टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X