ताज़ा खबर
 

बुक कराना है LPG गैस कनेक्शन? ऑनलाइन यूं आसानी से करें यह काम

एलपीजी सप्लायर्स कंपनी जैसे कि भारत, गैस इंडने और एचपी गैस जैसी कंपनियों ने अब यह सुविधा ऑनालाइन शुरू कर दी है। इतना ही नहीं इन कंपनियों ने अपने ऐप भी जारी किए हैं जिसके जरिए आप नया गैस कनेक्श, गैस रिफिल कराने और अन्य जरूरी जानकारियां जैसी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

Gas Cylinder, Online gas booking,जानें कैसे बुक कराएं ऑनलाइन गैस कनेक्शन।(सांकेतिक तस्वीर-(Photo: Twitter@IndianOilcl))

अगर आप एलपीजी गैस कनेक्शन लेने की सोच रहे हैं और आप लाइन में लगने की झंझट से बचना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। यूं तो एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए आपको लाइन में लगना होता है और जरूरी दस्तावेज जमा करने होते हैं। इस प्रक्रिया में काफी समय लगता है लेकिन अगर आप इन चीजों से बचना चाहते हैं तो आप गैस कनेक्शन का आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।

एलपीजी सप्लायर्स कंपनी जैसे कि भारत, गैस इंडने और एचपी गैस जैसी कंपनियों ने अब यह सुविधा ऑनालाइन शुरू कर दी है। इतना ही नहीं इन कंपनियों ने अपने ऐप भी जारी किए हैं जिसके जरिए आप नया गैस कनेक्श, गैस रिफिल कराने और अन्य जरूरी जानकारियां जैसी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

तो अगर आप गैस कनेक्शन लेने की सोच रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं इसकी प्रक्रिया क्या है। सबसे पहले तो आप जिस कंपनी का गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं। उसके लिए आप उस कंपनी के ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं और इन स्टेप्स के जरिए आप गैस कनेक्शन या अन्य चीजों का लाभ ले सकते हैं। नया गैस कनेक्शन लेने के लिए…

पहले आप उस कंपनी की वेबसाइट पर जाएं। उदाहरण के लिए…
https://myhpgas.in/myHPGas/NewConsumerRegistration.aspx Bharat Gas: https://my.ebharatgas.com/LPGServices/ApplyNewConnection Indane Gas:

2. यहां जाकर आप सर्च विकल्प से अपने नजदीकी विक्रेता के बारे में जानकारी ले सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपको अपने आस-पास के विक्रेता का नाम पता है तो आप सीधे नाम के जरिए भी सर्च कर सकते हैं।
3. इसके बाद आपनी सहुलियत के हिसाब से विक्रेता को चुनें। इसके बाद आपकी अगली स्क्रीन पर एक फॉर्म दिखाई देगा। इसमें आप नाम पता, कनेक्शन, सिलेंडर टाइप और अन्य जरूरी जानाकरियां फिल कर दें।
4. इसके बाद आप प्रूफ आईडेंटिटी और स्थायी पते का प्रूफ अपलोड कर दें।
इसके बाद फोटो के साथ और डाक्यूमेंट्स अपलोड कर दें।
5. इसके बाद एग्रीमेंट के नियम व शर्तों को पढ़कर सबमिट पर क्लिक कर दें।
6. ऐसा करते ही आपके आपके लिए पेमेंट पेज खुलकर आएग जहां से आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड,  या क्रेडिट कार्ड जैसे विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा आप कैस ऑन डिलवरी का भी विकल्प चुन सकते हैं।
7.  सारी प्रक्रियांए पूरी होने के बाद आपको एक रिफरेंस नंबर मिलेगा जिससे आप बुकिंग स्टेटस और डिलवरी डेट जैसी चीजें जांच सकते हैं।

Next Stories
1 Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana के तहत कौन-कौन पा सकता लाभ, जानिए हर जरूरी बात
2 बड़े काम का है mAadhaar ऐप, प्रोफाइल अपडेशन, बायोमीट्रिक लॉकिंग से लेकर VID जेनेरेशन तक होते हैं काम, जानें फीचर्स
3 हेल्थ बीमा के लिए मासिक प्रीमियम लागू है, लेकिन दो महीने पैसे देकर क्या आप क्लेम हासिल कर सकते हैं? जानिए
ये पढ़ा क्या?
X