scorecardresearch

चिलचिलाती गर्मी में ड्राइव करते वक्‍त हीटवेव से कैसे बचें? इन आसान टिप्‍स को करें फॉलो

Car Drive Tips: यहां कुछ टिप्‍स बताए जा रहे हैं, जिससे आप वाहन चलाते वक्‍त हीटवेव की समस्‍या से बच सकते हैं।

Car Driving Tips | Car Tips
Car Driving Tips: गर्मियों में ड्राइव करते वक्‍त इन बातों का रखें ध्‍यान (फोटो-freepik)

देश के कई हिस्‍सों में चिलचिलाती गर्मी परेशान कर रही है। इस दौरान लोगों का घर से निकलना भी दूभर हो चुका है। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में तापमान 40 से 45 के बीच दर्ज की जा रही है। हालाकि इस बीच जो लोग घर के अंदर हैं, वे एसी व कूलर जैसी चीजों से राहत पा भी सकते हैं, लेकिन जिन लोगों को काम के सिलसिले में बाहर जाना पड़ता है, उनको हीटवेव की समस्‍या का सामना करना पड़ता है।

वहीं अगर आपके वाहन का एसी सहीं से काम नहीं कर रहा है तो और अधिक हीटवेव की समस्‍या हो सकती है। यहां कुछ टिप्‍स बताए जा रहे हैं, जिससे आप वाहन चलाते वक्‍त हीटवेव की समस्‍या से बच सकते हैं। साथ ही इन टिप्‍स को फॉलो करके आपको कूल ड्राइव का आनंद मिलेगा।

एसी की जांच करें
सबसे पहले अपको अपने गाड़ी के एसी की जांच करनी चाहिए और यह देखना चाहिए कि आपका एयर कंडीशन सही से काम कर रहा है या नहीं। अगर यह सहीं तरीके से काम नहीं कर रहा है तो इसके कूलेंट को बदलना चाहिए।

इंजन कूलेंट की जांच
रेडिएक्‍टर में पर्याप्‍त शीतलन नहीं होने के कारण वाहन गर्म भी हो सकती है, ऐसी स्थिति में बोनट के रास्‍ते धुंआ भी निकल सकता है। ऐसे में इंजन के गर्म होने से वाहन के अंदर भी गर्मी बढ़ सकती है। इसलिए जरूरी है कि इंजन के कूलेंट की जांच करें। अगर यह अच्‍छे से परफार्म नहीं कर रही है तो इसका कूलेंट बदल सकते हैं।

पार्क करते वक्‍त खिड़कियों को थोड़ा नीचे रखें
गाड़ी के अंदर का तापमान अधिक गर्म न हो, इस कारण पार्क के दौरान कार की खिड़कियों को थोड़ा नीचे रखना चाहिए। हवा के अंदर जाने से तापमान समान्‍य रहेगा और हीटवेव जैसी स्थिति पैदा नहीं होगी। इसके साथ ही अपने वाहन को छाया के नीचे ही पार्क करना चाहिए, ताकि धूप का असर आपके वाहन पर न पड़े।

जानवरों और बच्‍चों को गाड़ी के अंदर न छोड़ें
यह भी ध्‍यान रखना चाहिए कि पार्क करते वक्‍त या कहीं आते जाते वक्‍त बच्‍चों और जानवरों को गाड़ी के अंदर न छोड़े, इससे तापमान और बढ़ सकता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट