ताज़ा खबर
 

अब तत्‍काल रेलवे टिकटों पर भी मिलेगा 100 फीसदी रिफंड, ये होंगी रेलवे की शर्तें

Refund on Railway Tatkal Ticket: यदि आपके पास ऐसा तत्काल टिकट है जिनमें से कुछ लोगों की सीट कन्फर्म है और कुछ की नहीं तो आप ऐसे टिकट को कैंसिल कर सकते हैं। रेलवे के नियमों के मुताबिक आपको पैसा मिलेगा।

Railway, IRCTC, Indian Railway, train, Tatkal Reservation charge, Tatkal train ticket booking, Tatkal ticket cancellation, Tatkal, tatkal booking, Rules regarding Tatkal booking, How to book tatkal ticket, Timing of Booking of Tatkal ticket, IRCTC, Tatkal Ticket Booking, Indian railway, railway ticket, Hindi news, News in Hindi, Jansattaअगर ट्रेन का रुट डायवर्ट किया जाता है और यात्री ट्रेवल करने के लिए तैयार नहीं है तो टिकट कैंसिल कराने पर पूरा रिफंड मिलेगा।

तत्काल टिकट बुक करने के बाद जब उसे कैंसिल किया जाता है तो उस पर कोई रिफंड नहीं मिलता है। वहीं तत्काल कोटा के तहत बुक की गई आरएसी टिकट को ट्रेन जाने के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले तक कैंसिल करने पर रिफंड मिलता है। वहीं तत्काल कोटा में ऑनलाइन बुक की गई टिकट वेटिंग में है तो अपने आप कैंसिल हो जाती है, और रिफंड खाते में चला जाता है। आज हम आपको तत्काल टिकट के रिजर्वेश से जुड़े कुछ तथ्य बताने जा रहे हैं। आपको तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर भी 100 फीसदी रिफंड मिल सकता है। इसके लिए रेलवे की कुछ शर्तें हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इसका फायदा उठा सकते हैं।

ये हैं रेलवे की शर्तें
अगर ट्रेन 3 घंटे या इससे ज्यादा लेट हो जाती है तो टिकट कैंसिल कराने पर 100% रिफंड मिलेगा।
 अगर ट्रेन का रूट डायवर्ट किया जाता है और यात्री ट्रेवल करने के लिए तैयार नहीं है तो टिकट कैंसिल कराने पर पूरा रिफंड मिलेगा।
 अगर ट्रेन अपने निर्धारित रूट के बजाए दूसरे रूट से जा रही है और उस पर यात्री का बोर्डिंग स्टेशन या डेस्टिनेशन स्टेशन या फिर दोनों ही नहीं पड़ते हैं तो टिकट कैंसिल कराने पर पूरा रिफंड मिलेगा।
 यात्री ने जिस क्लास का टिकट लिया है अगर उसमें बुक किए गए टिकट के मुताबिक सुविधाएं नहीं दी जाती हैं तो टिकट कैंसिल कराने पर पूरा रिफंड मिलेगा।

 यात्री ने जिस क्लास का टिकट लिया है उसे उससे लोअर क्लास में यात्रा कराई जाती है तो दोनों के किराए का अंतर दिया जाएगा। वहीं तत्काल चार्ज में अगर अंतर होगा तो वह भी वापस किया जाएगा।
 हालांकि टिकट कैंसिल कराने का समय खत्म होने के बाद रिफंड लेने के लिए आपको टीडीआर भरना पड़ेगा। यदि आपके पास ऐसा तत्काल टिकट है जिनमें से कुछ लोगों की सीट कन्फर्म है और कुछ की नहीं तो आप ऐसे टिकट को कैंसिल कर सकते हैं। रेलवे के नियमों के मुताबिक आपको पैसा मिलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कैसे बनता है DL, जानिए प्रक्रिया से लेकर फीस तक की जानकारी
2 IRCTC से टिकट बुकिंग पर मिलता है बीमा, जानिए क्‍लेम करने का क्‍या है तरीका
3 14 डिजाइन में 10 रुपए के सिक्‍के जारी करता है RBI, किसी को लेने से मना नहीं कर सकते दुकानदार
ये पढ़ा क्या?
X