ताज़ा खबर
 

Ration Card बनवाने के लिए कितने पैसे लगते हैं? यहां जानें

कई राज्यों में राशन मुफ्त बनते हैं तो कई राज्यों में इसके लिए 5 रुपये से लेकर 40 रुपये तक लिए जाते हैं। राशन कार्ड आय के आधार पर बनते हैं। यानी की राशन कार्ड हर किसी का नहीं बन सकता।

राशन कार्ड के जरिए रियायती दर पर अनाज मिलता है। फोटो: Indian Express

राशन कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। इसके जरिए रियायती दरों पर अनाज मिलता है। राशन कार्ड को लेकर लोगों के मन में अलग-अलग सवाल होते हैं जिनमें से एक सवला यह है कि आखिरकार राशन कार्ड बनवाने के लिए कितने पैसे लगते हैं?

सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि हर राज्यों में राशन कार्ड बनाने के नियम अलग-अलग हैं। कई राज्यों में राशन मुफ्त बनते हैं तो कई राज्यों में इसके लिए 5 रुपये से लेकर 40 रुपये तक लिए जाते हैं। राशन कार्ड आय के आधार पर बनते हैं। यानी की राशन कार्ड हर किसी का नहीं बन सकता।

यह मुख्यत: तीन प्रकार के होते हैं जिनमें गरीबी रेखा के ऊपर रहने वाले लोगों को एपीएल, गरीबी रेखा के नीचे रहने वालों के लिए बीपीएल और सबसे गरीब परिवारों के लिए अन्‍त्योदय शामिल है। राशन कार्ज राज्य सरकारों द्वारा जारी किया जाता है तो आप अपने राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अप्लाई कर सकते हैं।

अगर कार्ड न बने तो आप सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप अपने राज्य का टोल फ्री नंबर नेशनल फूड सिक्योरिटी पोर्टल के इस लिंक https://nfsa.gov.in/portal/State_UT_Toll_Free_AA पर विजिट कर पा सकते हैं।

बता दें कि अगर आपने अभी तक अपना राश कार्ड नहीं बनवाया है तो आपके लिए स्पेशल ड्राइव शुरू हो रही है। कोरोना संकट के चलते समाज के गरीब, कमजोर और वंचित तबके के लोगों को राशन नहीं मिल पा रहा है।

Next Stories
1 Honda, Bajaj या Royal Efield की पुरानी बाइक खरीदनी है? यहां मिल रही
2 Aadhaar को Indane गैस कनेक्शन से ऑनलाइन लिंक करने का ये है तरीका, जानें पूरी प्रॉसेस
3 Indian Railways, IRCTC: RT-PCR जांच रिपोर्ट नहीं बल्कि अब ट्रेन में सफर के लिए इसकी पड़ेगी जरूरत! जानें क्या है रेलवे की प्लानिंग
ये पढ़ा क्या?
X