ताज़ा खबर
 

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड से क‍ितना और कैसे न‍िकाल सकते हैं पैसा, जान‍िए

PPF Account: मान लें कि PPF खाता 15 फरवरी 2013 को खोला गया था। इस मामले में ग्राहक केवल वित्तीय वर्ष 2018-19 से आंशिक निकासी कर सकता है।

public, fund, PPF, invest, ppf withdrawal, Public Provident Fund, provident, partial, account, withdraw, Rules for PPF withdrawal,पीपीएफ खाते को जितना लंबा चलाया जाए उतना फायदा होता है।

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) खाते में 15 साल का लॉक-इन पीरियड होता है। खाते में जमा की गई निधि को उस अवधि के अंत में ही एक्सेस किया जा सकता है। हालांकि, कुछ पस्थितियों के लिए आंशिक निकासी संभव है। पीपीएफ खाते में जमा राशि का 50 फीसदी तक निकालने की अनुमति उस साल के अंत से पांच साल पूरे होने के बाद मिलती है जिसमें प्रारंभिक सदस्यता दी गई थी। प्रत्येक वित्तीय वर्ष में एक आंशिक निकासी की अनुमति है।

उदाहरण: बेहतर समझने के लिए, मान लें कि PPF खाता 15 फरवरी 2013 को खोला गया था। इस मामले में ग्राहक केवल वित्तीय वर्ष 2018-19 से आंशिक निकासी कर सकता है।

निकासी के लिए पात्र राशि: किसी विशेष वित्तीय वर्ष में निकासी के लिए पात्र कुल राशि निम्न है:
1. चालू वर्ष से पहले, वित्तीय वर्ष के अंत में पीपीएफ खाते के शेष का 50%, या
2. पीपीएफ खाते का 50% शेष चौथे साल के अंत में, चालू वर्ष से पहले।
आवेदन: पोस्ट ऑफिस या बैंक में जहां खाता है, वहां उपलब्ध फॉर्म सी जमा करना होगा। खाता संख्या और निकाली जाने वाली राशि का फॉर्म में उल्लेख किया जाना चाहिए और खाताधारक के साइन होने चाहिए। फॉर्म पर एक राजस्व टिकट भी लगा होना चाहिए।

दस्तावेज: पैसा निकालने के फॉर्म के साथ पीपीएफ पासबुक जमा करनी होगी।
प्रक्रिया: बैंक/डाकघर निकासी के लिए पात्रता का पता लगाने के लिए खाता खोलने की तारीख को कन्फर्म कर लें। यदि पात्र हैं, तो कितना पैसा निकाला जा सकता है इसकी जानकारी करें। इसके बाद, राशि ग्राहक के बैंक खाते में जमा की जाएगी या डीडी जारी किया जाएगा।
ध्यान दें: PPF से निकासी- चाहे मैच्योरिटी पर या समय से पहले हुई हो टैक्स फ्री होती है।

कब खाता कर सकते हैं बंद: वैसे तो पीपीएफ खाते को जितना लंबा चलाया जाए उतना फायदा होता है, लेकिन मैच्युरिटी से पहले अगर आप इस खाते को बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए विशेष स्थिति होती है। मैच्युरिटी से पहले खास स्थितियों में ही इसे बंद किया जा सकता है। किसी गंभीर बीमारी की स्थिति में या बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए पीपीएफ अकाउंट जिसे खोले हुए पांच साल हो चुके हों को बंद किया जा सकता है।

Next Stories
1 ठंड में रेल यात्रियों को बड़ी राहत, इन ट्रेनों में रेलवे लगाएगा अतिरिक्त कोच
2 IRCTC: अब Paytm से रेल टिकट बुकिंग पर नहीं लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज, चंद मिनटों में होंगे ये काम
3 किस उम्र में कितने का लें लाइफ इंश्योरेंस? यह है पूरी डिटेल
आज का राशिफल
X