scorecardresearch

आधार का कब-कब हुआ है इस्‍तेमाल, कोई और तो नहीं ले रहा Aadhar Card पर लाभ? ऐसे करें चेक

UIDAI की ओर से आधार को अपडेट करने व नवजात से लेकर वयस्‍क लोगों तक का आधार कार्ड बनाने की सुविधा दी जाती है। आधार कार्ड में 12 अंकों की एक यूनिक आईडी होता है। इसमें बायोमैट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी होती है।

Aadhar Card | Aadhar Card Online | Aadhar Card History
Aadhar Card की हिस्‍ट्री कैसे करें चेक, जानिए (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

आधार कार्ड (Aadhar Card) एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज के रूप में इस्‍तेमाल किया जा रहा है, जिसका उपयोग बैंक से लेकर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया जाने लगा है। UIDAI की ओर से आधार को अपडेट करने व नवजात से लेकर वयस्‍क लोगों तक का आधार कार्ड बनाने की सुविधा दी जाती है। आधार कार्ड में 12 अंकों की एक यूनिक आईडी होता है। इसमें बायोमैट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी होती है।

वहीं जैसे-जैसे आधार कार्ड का उपयोग बढ़ा है वैसे-वैसे जालसाल आधार कार्ड से फ्रॉड (Aadhar Card Fraud) भी कर रहे हैं। हाल ही में गाजियाबाद पुलिस ने एक गिरोह पकड़ा है, जो फर्जी आधार कार्ड बनाकर ठगी करने वाले बदमाशों को दे देता था। ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है कि कहीं आपके आधार कार्ड का तो गलत इस्‍तेमाल नहीं किया जा रहा है।

इसकी जानकारी आप आसानी से आधार कार्ड की हिस्‍ट्री (Aadhar Card History)जानकर कर सकते हैं। इससे आपको इस बात की जानकारी हो जाएगी कि आपके आधार का कब-कब इस्‍तेमाल हुआ है और क्‍या कोई दूसरा इसपर लाभ तो नहीं उठा रहा है तो आइए जानते हैं पूरी डिटेल…

कैसे चेक करें आधार कार्ड की हिस्ट्री

  • आधार कार्ड की हिस्‍ट्री की जांच करने के लिए आपको यूआईडीएआई की अधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in जाना होगा।
  • अब आपको यहां पर माई आधार ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा और फिर आपको आधार अथेंटिफिकेशन हिस्‍ट्री पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और कैप्‍चा कोड डालें और सेंड ओ‍टीपी पर क्लिक कर दें।
  • रजिस्‍टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज करें और आगे बढ़ें।
  • अब नया पेज खुलेगा, जिसके बाद आप उस डेट को दर्ज करें, जिसकी हिस्‍ट्री देखना चाहते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने आधार कार्ड की हिस्‍ट्री खुल जाएगी, इस तरह आप अपने आधार कार्ड के इस्‍तेमाल की हिस्‍ट्री देख सकते हैं।

फ्रॉड से बचने के लिए मास्‍क आधार का करें इस्‍तेमाल
यूआईडीएआई की ओर से यूजर्स को मास्‍क आधार इस्‍तेमाल करने की सलाह दी जाती है। यह हर जगह मान्‍य होता है और इसमें अंतिम 4 अंक ही दिखाई देते हैं। बाकी के अंक को छिपा दिया जाता है, जिससे कोई आपके आधार कार्ड का गलत इस्‍तेमाल नहीं कर सकेगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट