ताज़ा खबर
 

सरकार द्वारा जारी अन्य पहचान पत्रों से कैसे अलग है आपका Aadhaar Card? यहां जानें

Unique Identification Authority of India, UIDAI: आधार में एक यूजर की डेमोग्राफिक और बॉयोमेट्रिक जानकारियां दर्ज होती हैं। इनमें नाम, पता, ईमेल, दस उंगलियों के निशान, दो आइरिस स्कैन और चेहरे की तस्वीर, मोबाइल नंबर (ऐच्छिक) दर्ज होता है।

आधार कार्ड में होती हैं कई जानकारियां। फोटो: Indian Express

Unique Identification Authority of India, UIDAI: आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। आधार कार्ड का इस्तेमाल स्कूल में बच्चे के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इसका इस्तेमाल होता है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा इसे जारी किया जाता है। अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आधार कार्ड अन्य सरकारी पहचान पत्रों से किस तरह से अलग है और इसकी इतनी अहमियत क्यों है?

दरअसल में एक नागरिक की कई जानकारियां दर्ज होती हैं और इसके साथ ही यूआईडीएआई द्वारा हर कार्डधारक को 12 अंकों का यूनिक नंबर भी दिया जाता है। जिसका सत्यापन कहीं से भी आधार अधिप्रमाणन प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर ऑनलाइन किया जा सकता है।

आधार में एक यूजर की डेमोग्राफिक और बॉयोमेट्रिक जानकारियां दर्ज होती हैं। इनमें नाम, पता, ईमेल, दस उंगलियों के निशान, आइरिस स्कैन और चेहरे की तस्वीर, मोबाइल नंबर (ऐच्छिक) दर्ज होता है।

खाद्य एवं खाद्यान्न, सार्वजानिक वितरण प्रणाली, खाद्य सुरक्षा, मिड डे मील, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना, इंदिरा आवास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना, सर्व शिक्षा अभियान के तहत फायदा लेने के लिए लिए आधार की मांग की जाती है। इनके अलावा स्वास्थ्य योजनाओं और
संपत्ति हस्तांतरण, पहचान पत्र, पैन कार्ड आदि समेत अन्य दस्तावेजों को बनवाने में भी इसकी मांग की जाती है।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: 24 नई स्पेशल ट्रेन को मंजूरी, यहां देखें लिस्ट
2 65 हजार रुपये की डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं Maruti Dzire, इतनी देनी होगी EMI
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को अगले साल इस महीने से मिल सकती है डीए पर राहत!
ये पढ़ा क्या?
X