ताज़ा खबर
 

Ayushman Bharat Yoajana का फायदा आप कैसे ले सकते हैं? मुफ्त इलाज के लिए आप पात्र है या नहीं? ऐसे करें चेक

Ayushman Bharat Yoajana: इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं होती। अगर आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में सम्मिलित है तो आप इलाज के लिए पैनल में शामिल अस्पताल में लाभ उठा सकते हैं।

health insurance buying tips, health insurance purchasing tipsतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटो)

Ayushman Bharat Yoajana: आयुष्मान भारत योजना के तहत केंद्र सरकार 10 करोड़ गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये तक का सालाना इलाज मुफ्त में मुहैया करवाती है। इन 10 करोड़ चयनित परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये स्वास्थ्य बीमा के तौर पर मुहैया कराया जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों के 85 और शहरी क्षेत्रों के 60 फीसदी परिवार इसके तहत कवर किए गए हैं। खास बात यह है कि इस स्कीम के तहत प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में कैशलैस इलाज दिया जाता है। इस स्कीम के तहत चयनित लोग अपना नाम इस आधिकारिक वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in/search/login पर जाकर चेक कर सकते हैं।

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं होती। अगर आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में सम्मिलित है तो आप इलाज के लिए पैनल में शामिल अस्पताल में लाभ उठा सकते हैं। हालांकि आपको अपने साथ आधार कार्ड, राशन कार्ड, स्मार्ट कार्ड या फिर आयुष्मान कार्ड साथ ले जाना होगा।

2018 में लॉन्च हुई स्कीम के जरिए अंतर्गत आपातकालीन चिकित्सा सहित कई स्वास्थ्य सेवाएं शामिल की गई हैं। लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती होने के लिए कोई चार्ज नहीं चुकाना पड़ता। अस्पताल में दाखिल होने से लेकर इलाज तक का सारा खर्च इस योजना में कवर होता है।

इसमें लगभग हर तरीके की बीमारी के लिए मेडिकल और अस्पताल के खर्च का कवर है। सरकार ने 2011 कि सामाजिक आर्थिक जनगणना के अनुसार लाभार्थियों सूची तैयार की है। जो लोग तय मानकों पर खरे उतरते हैं उन्हें इस सूची में जगह दी गई है।

Next Stories
1 Ration Card आवेदन के बाद होता है फील्ड वेरिफिकेशन, नए सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए ये है ऑफलाइन प्रक्रिया
2 NPS सब्सक्राइबर्स के लिए आया आंशिक निकासी का नया नियम, पांच दिन के भीतर खाते में आएंगे पैसे
3 पुरानी Swift Dzire लेनी है तो यहां से खरीद सकते हैं, जानें डिटेल्स
ये पढ़ा क्या?
X