ताज़ा खबर
 

एसबीआई के ग्राहक Kisan Credit Card के जरिए कैसे ले सकते हैं लोन? यहां जानें पूरा प्रॉसेस

Kisan Credit Card, PM Kisan Samman Nidhi Yojana: लाभार्थी किसान एसबीआई ब्रांच में जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। ब्रांच में जाकर अप्लाई करने के लिए आवेदन फॉर्म की भरना होता है।

Kisan Credit Card, PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को सरकार किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवा रही है। कार्ड के जरिए किसानों को सस्ती दर पर लोन मुहैया करवाया जाता है। अबतक करोड़ों किसान इसके जरिए बेहद ही सस्ती दर कर्ज ले चुके हैं।

कार्ड के जरिए किसानों को चार फीसदी की ब्याज दर पर लोन मिल जाता है। खास बात यह है कि किसानों को इसके जरिए बिना गारंटी के भी लोन मिल जाता है। सरकार इस स्कीम के तहत लाभार्थी किसानों को 1.60 लाख रुपये तक के लोन को बिना गारंटी के मुहैया करवा रही है।

कुछ किसानों को सरकार 3 लाख रुपये तक का बिना गारंटी वाला लोन मुहैया करती है। इनमें दुग्ध संघों से जुड़े डेयरी किसान शामिल हैं। किसान क्रेडिट कार्ड स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के जरिए भी बनवाया जा सकता है।

लाभार्थी किसान एसबीआई ब्रांच में जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। ब्रांच में जाकर अप्लाई करने के लिए आवेदन फॉर्म की भरना होता है। आवेदन फॉर्म को बैंक की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। अगर आप डाउनलोड करने में असमर्थ हैं तो ब्रांच से फॉर्म ले सकते हैं।

सही जानकारी के साथ फॉर्म को जमा करना होता है। इसके बाद लोन अधिकारी आवेदन की समीक्षा करते हैं और फिर कार्ड और लोन राशि (अगर आप लेना चाहे) अप्रुव कर दी जाती है। जैसे ही लाभार्थी का किसान क्रेडिट कार्ड अप्रूव हो जाता है वैसे ही वह लोन राशि के लिए अप्लाई करने के लिए भी ऑटोमेटिकली पात्र माना जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 One Nation One Ration Card: नया राशन कार्ड प्रिंट करने वाले फर्जी लोगों से बचें, पुराना कार्ड ही काफी!
2 SBI ग्राहकों के लिए बदला कैश निकालने का ये नियम, जान लें वर्ना पछताना पड़ेगा!
3 Indian Railway, IRCTC: 21 सितंबर से चलने वाली 20 जोड़ी ट्रेनों की टिकट बुकिंग, ये है तरीका
ये पढ़ा क्या?
X