scorecardresearch

होटल और रेस्‍टोरेंट अब नहीं वसूल सकते सर्विस चार्ज, अगर वसूले तो जानें कहां करें शिकायत

यह भी कहा कि सेवा शुल्क न देने पर कोई भी होटल या रेस्‍टोरेंट सेवाओं के प्रवेश या प्रावधान पर कोई प्रतिबंध ग्राहक पर नहीं लगाया जाएगा। साथ ही सेवा शुल्क को खाद्य बिल के साथ जोड़कर वसूली नहीं की जा सकती है।

Restaurant | Hotel | Service Charge
अब होटल और रेस्‍टोरेंट नहीं वसूल सकते सर्विस चार्ज (फोटो- Freepik)

सर्विस चार्ज वसूलने को लेकर सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी यानी सीसीपीए ने नए नियम लागू कर दिए हैं। अब कोई भी होटल या रेस्‍टोरेंट ग्राहकों से सर्विस चार्ज वसूल नहीं सकता है। अगर कोई भी रेस्‍टोरेंट या होटल सर्विस चार्ज ग्राहकों से वसूलता है तो वह उसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सीसीपीए ने ग्राहकों के अधिकारों के उल्लंघन को रोकने के लिए गाइडलाइन जारी कर दिया है।

सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि होटल या रेस्तरां भोजन बिल में अपने आप से या डिफ़ॉल्ट रूप से भी सेवा शुल्क नहीं जोड़ेंगे। गाइडलाइन में कहा कि सेवा शुल्क की वसूली किसी अन्य नाम से नहीं की जाएगी। कोई भी होटल या रेस्तरां किसी ग्राहक को सेवा शुल्क का भुगतान करने के लिए बाध्य नहीं करेगा। सेवा शुल्‍क देना ग्राहक के ऊपर निर्भर करेगा कि दिया जाएगा या नहीं।

यह भी कहा कि सेवा शुल्क न देने पर कोई भी होटल या रेस्‍टोरेंट सेवाओं के प्रवेश या प्रावधान पर कोई प्रतिबंध ग्राहक पर नहीं लगाया जाएगा। साथ ही सेवा शुल्क को खाद्य बिल के साथ जोड़कर वसूली नहीं की जा सकती है।

वसूल रहे सर्विस चार्ज तो क्‍या करें
यदि कोई उपभोक्ता पाता है कि कोई होटल या रेस्तरां दिशानिर्देशों के उल्लंघन में सेवा शुल्क लगा रहा है, तो उपभोक्ता संबंधित होटल या रेस्तरां से सेवा शुल्क को बिल राशि से हटाने का अनुरोध कर सकता है। उपभोक्ता राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) पर शिकायत दर्ज करा सकता है, जो 1915 पर कॉल करके या एनसीएच मोबाइल ऐप के माध्यम किया जा सकता है।

यहां भी दर्ज करा सकता है शिकायत
ग्राहक अनुचित व्यवहार के खिलाफ भी उपभोक्ता आयोग के पास शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके त्वरित और प्रभावी निवारण के लिए ई-दाखिल पोर्टल e-daakhil.nic.in से ऑनलाइन तरीके से शिकायत दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा, जिला कलेक्टर के पास भी शिकायत कर सकता है। शिकायत के लिए सीसीपीए को com-ccpa@nic.in पर ई-मेल द्वारा भी भेजी जा सकती है।

NCH के पास दर्ज हैं इस तरह की शिकायत
उपभोक्ताओं द्वारा सेवा शुल्क लगाने के संबंध में राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (NCH) में कई शिकायतें दर्ज की गई हैं। उपभोक्ताओं द्वारा उठाए गए मुद्दों में रेस्तरां सेवा शुल्क को अनिवार्य बनाना और उन्हें डिफ़ॉल्ट रूप से बिल में जोड़ना, इस तरह के शुल्क का भुगतान करना वैकल्पिक और स्वैच्छिक और शर्मनाक उपभोक्ताओं के मामले में सेवा शुल्क का भुगतान करने का विरोध करना शामिल है। उपभोक्ता आयोगों द्वारा उपभोक्ताओं के पक्ष में सेवा शुल्क लगाने से संबंधित विभिन्न मामलों का निर्णय भी किया गया है, इसे एक अनुचित व्‍यवहार के रूप में और उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन के रूप में माना जाता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X