87Km की रेंज देने वाला Honda लाने जा रही है Electric Scooter! देगी स्‍वैपेबल बैट्री का ऑप्‍शन

होंडा बेनी ई I और आई प्रो सपाट सड़क पर 30 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति का दावा करता है, जबकि ये दोनों ट्रिम एक बार चार्ज करने पर 87 किमी की सीमा देते हैं।

87Km की रेंज देने वाला Honda लाने जा रही है Electric Scooter! देगी स्‍वैपेबल बैट्री का ऑप्‍शन (File Photo)

भारत में इलेक्ट्रिक स्‍कूटरों की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए होंडा ने पहले ही इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स लॉन्‍च करने की घोषणा कर दी है। यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर स्‍वैपेबल बैट्री ऑप्‍शन के साथ आ सकता है क्‍यों‍कि होंडा ने भारत में एक नई सहायक कंपनी की स्थापना की है, जो देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी पैक प्रदान करेगी। आधिकारिक तौर पर होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नामित, यह फर्म जापानी ब्रांड से आने वाले दोपहिया वाहनों में बैटरी स्वैपिंग का भी काम करेगी, जिसका कार्यालय बेंगलुरु में स्थित है।

होंडा सहायक कंपनी का लक्ष्‍य
होंडा बैट्री मेड इन इंडिया – मोबाइल पावर पैक ई: फर्म की योजना 2022 की पहली छमाही से बेंगलुरु, कर्नाटक में इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा (ई-ऑटो) के लिए बैट्ररी शेयरिंग सेवा शुरू करने और अन्‍य शहरों में विस्‍तार करने की है। इसके साथ ही कई जगहों पर चार्जिंग प्‍वाइंट भी बनाएगी। कंपनी का कहना है कि स्‍वैपेबल बैट्री के साथ अब जरुरत पड़ने पर चार्जिंग प्‍वाइंट ढूंढने की आवश्‍यकता नहीं होगी। इसका इस्‍तेमाल कर आप बैट्री बदलकर सफर का आनंद ले सकते हैं। कंपनी को ‘होंडा मोबाइल पावर पैक (एमपीपी) ई:’ से ब्रांडेड किया गया है।

अगले साल भारत में लॉन्‍च होगा ई स्‍कूटर
बेनी ई-स्कूटर को भारत में अगले साल लॉन्‍च किया जाएगा। इसमें दो 48V, 20.8Ah लिथियम-आयन बैट्री शामिल हैं। Benly e को Benly e I, Benly e I Pro, Benly e II और Benly e II Pro नाम से चार ट्रिम्स में पेश किया जाएगा। ये जापान में ट्रिम्स अलग-अलग मोटर स्पेसिफिकेशंस के साथ पेश किए गए हैं। Benly e I और I Pro में 2.8 kW (3.8 bhp) इलेक्ट्रिक मोटर है, जो 13 Nm का टार्क आउटपुट देता है। दूसरी ओर, Benly e II और II Pro 4.2 kW (5.7 bhp) इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होते हैं जो 15 Nm का पीक टॉर्क बनाता है।

यह भी पढ़ें: Provident Fund से नहीं निकाल पा रहे हैं पैसा, इस ऐप के जरिए काम हो सकता है आसान, यह है पूरी प्रक्रिया

क्‍या होगी रेंज?
होंडा बेनी ई I और आई प्रो सपाट सड़क पर 30 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति का दावा करता है, जबकि ये दोनों ट्रिम एक बार चार्ज करने पर 87 किमी की सीमा देते हैं। वहीं Benly e II और II Pro, एक सपाट सड़क पर 60 किमी प्रति घंटे की तेज गति देती है और रेंज एक बार चार्ज करने पर 43 किमी देती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।