ताज़ा खबर
 

होम लोन लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, वर्ना भारी पड़ सकता है कर्ज लेना!

Home Loan: बैंक भी आपकी मजबूरी को देखेते हुए आपके उस घर को नीलाम कर देता है जिसे आपने लोन लेकर खरीदा था। कभी आपके साथ ऐसा न हो इसके लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Home Loan: अक्सर देखा गया है कि कुछ लोग अपनी आर्थिक क्षमता से ज्यादा होम लोन ले लेते हैं। लोन लेने वाले ग्राहकों को बैंक लोन भी मुहैया करवा देता है शुरुआत में लोन की कुछ किश्ते भरने के बाद बाकी बचे कर्ज को उतारना मुश्किल हो जाता है। बैंक भी आपकी मजबूरी को देखेते हुए आपके उस घर को नीलाम कर देता है जिसे आपने लोन लेकर खरीदा था। कभी आपके साथ ऐसा न हो इसके लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो कभी ऐसी मुसीबत में नहीं फंसेगे।

1. लोन लेते वक्त ब्याज दर का विशेष ध्यान रखें। अलग-अलग बैंक अपने हिसाब से ग्राहकों को अलग ब्जाज दर पर होम लोन मुहैया करवाते हैं। ऐसे में ग्राहकों को लोन लेते वक्त ब्याज दर पर विशेष ध्यान देना चाहिए। क्योंकि लोन पर ज्यादा ब्याज कर्ज चुकाने वाले के लिए बड़ी चुनौती में से एक होता है। इसके साथ लोन लेते वक्त अन्य चार्जेस के बारे में भी अच्छे से जान लें।

2. ग्राहक चाहे सरकारी बैंक से या प्राइवेट बैंक से लोन लें पर हमेशा बैंक के नियम एवं शर्तों के बारे में सही तरीके से जान लें। वहीं अपनी क्षमता के अनुसार ही लोन लेना उचित होता है। यानि ग्राहकों को सबसे पहले अपनी लोन एलिजिबिलिटी के बारे में पता करना चाहिए।

3. अगर आप भारी किस्त को लेकर असहज हैं और हर महीने बैलेंस बिगड़ने की स्थिति हो जाती है तो यह बेहतर होगा कि आप बैंक बात करें और ईएमआई को कम करने को कहें। लोन की अवधि बढ़ाते हुए बैंक ईएमआई में कमी कर सकता है। इसके साथ आपको मासिक बोझ कम रहेगा और जब भी आप सहज हों या फिर आर्थिक स्थिति बेहतर हो तो आप अधिक राशि अदा करके बोझ को कम कर सकते हैं।

4. ग्राहक को लोन मिलने के बाद लिए गए कर्ज को किसी प्रापर्टी पर खर्च कर देते हैं। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि ग्राहक ने लोन लेकर जो घर लिया वह फर्जी होता है। ऐसे में प्रॉपर्टी लेने से पहले उसके बारे में भी आपको सबकुछ पता होना चाहिए। बिल्डर का पिछला ट्रैक रिकॉर्ड, उससे जुड़ा कोई कानूनी विवाद आदि।

5. बैंक की कस्टमर सर्विस रिकॉर्ड के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल करें। अगर बैंक का ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा लगे तो तभी लोन लें।

Next Stories
1 SBI लाइफ स्मार्ट बचत स्कीम: पांच साल तक करें निवेश, मिलेंगे 19 लाख रुपये से ज्यादा! और भी कई फायदें
2 आधारकार्ड में बॉयोमेट्रिक लॉक होने से अटके पड़े हैं काम? ऐसे घर बैठे करें अनलॉक
3 रेलवे ने आज कैंसिल की 709 ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X