ताज़ा खबर
 

Aadhaar में एड्रेस अपडेट करने के बाद कार्ड की होती है होम डिलीवरी, जानें URN का फायदा

आधार में एड्रेस अपडेट uidai.gov.in पर विजिट कर किया जा सकता है। यह यूआईडीआई की आधिकारिक वेबसाइट है। वेबसाइट पर आपको ‘Address Update Request (Online)’ के विकल्प पर क्लिक करना होता है।

aadhaarआधार सेंटर। फोटो सोर्स: Pradip das/The Indian Express

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाला आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसमें एक एक यूजर बॉयोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारियां दर्ज होती हैं। आधार कार्ड बन जाने के बाद हम इसमें अपना एड्रेस अपडेट कर सकते हैं।

आधार में एड्रेस अपडेट uidai.gov.in पर विजिट कर किया जा सकता है। यह यूआईडीआई की आधिकारिक वेबसाइट है। वेबसाइट पर आपको ‘Address Update Request (Online)’ के विकल्प पर क्लिक करना होता है और आगे की प्रक्रिया को फॉलो कर नया एड्रेस दर्ज कना होता है।

आधार में ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने के बाद लोगों के मन में एक सवाल यह होता है कि नया कार्ड घर पर डिलीवर होगा या नहीं। ऐसे में हम आपको बता दें कि यूआईडीएआई आधारकार्डधारकों के दिए गए एड्रेस पर ही नया अपडेटेड आधार कार्ड पोस्ट के जरिए डिलीवर करती है। बता दें कि आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करने के लिए यूजर्स को 50 रुपये की फीस देनी होती है।

इसके अलावा इतनी ही फीस रिलेशनशिप स्टेटस, ईमेल एड्रेस, नाम, जन्मतिथि या आयु, लिंग या फिर मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए भी देनी होती है। इसके अलावा फोटोग्राफ, फिंगरप्रिंट्स जैसी अन्य बायोमीट्रिक चीजें अपडेट कराने के लिए आपको 50 रुपये देने होते हैं।

एड्रेस अपडेशन स्टेट्स जानने में URN की अहमियत: एक बार जब आप ऑनलाइन पता अपडेट की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं, तो आपको एक 14 अंकों का नंबर मिलता है जिसे URN या अपडेट रिक्वेस्ट नंबर कहा जाता है। यह URN आपके आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए भेजा जाता है। आप अपने एड्रेस में बदलाव के आवेदन की स्थिति को इसके जरिए ट्रैक कर सकते हैं। स्टेट्स जानने के लिए आप इस लिंक https://ssup.uidai.gov.in/checkSSUPStatus/checkupdatatatus पर विजिट कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Paytm ने किया ये बड़ा बदलाव, यूज करते हैं तो जान लें
2 Aadhaar सेंटर की फ्रेंचाइजी के लिए देना होता है एग्जाम, पास होने के बाद कर सकते हैं बढ़िया कमाई
3 SBI डोरस्टेप बैंकिंग के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, मिलेंगी ये सुविधाएं
यह पढ़ा क्या?
X