scorecardresearch

ग्राहकों को एक और झटका! जुलाई से 3000 रुपए महंगे हो जाएंगे हीरो मोटोकॉर्प के बाइक और स्‍कूटर्स

कंपनी ने घोषणा की है कि वह अपने अपने मोटरसाइकिल और स्‍कूटर के दाम में 3000 रुपए की बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से कर देगा। कंपनी ने एक स्टॉक नियामक फाइलिंग में कहा कि दाम में बढ़ोतरी विशेष मॉडल के आधार पर निर्भर करेगी।

Hero Motocorp Bike | Bike Price Hike
हीरो मोटोकॉर्प अपने दोपहिया वाहनों के दाम में बढ़ोतरी करने वाली है। (फोटो-PTI)

अगर आप हीरो मोटोकॉर्प कंपनी की बाइक और स्‍कूटर्स खरीदने का प्‍लान बना रहे हैं तो आपको एक जोरदार झटका लगने वाला है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह अपने अपने मोटरसाइकिल और स्‍कूटर के दाम में 3000 रुपए की बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से कर देगा। कंपनी ने एक स्टॉक नियामक फाइलिंग में कहा कि दाम में बढ़ोतरी विशेष मॉडल के आधार पर निर्भर करेगी।

गुरुवार को अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान करते हुए हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि कच्चे माल की ऊंची कीमतों के कारण उत्पादन लागत में बढ़ोतरी हुई है, इस कारण वाहन की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

कंपनी एक बयान में कहा कि “मूल्य संशोधन 3000 रुपए तक होगा। वृद्धि की सटीक मात्रा विशिष्ट मॉडल और बाजार के अधीन होगी। कमोडिटी कीमतों सहित लगातार बढ़ती समग्र लागत मुद्रास्फीति को आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए मूल्य संशोधन आवश्यक हो गया है।

मारुति सुजुकी ने भी बढ़ाए थे दाम
बता दें कि दोपहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प एकमात्र ऐसी कंपनी नहीं है, जिसने कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। अप्रैल में देश की सबसे बड़ी कार निर्माण फर्म मारुति सुजुकी ने घोषणा की थी कि वह इनपुट लागत में वृद्धि की भरपाई के लिए महीने के दौरान कीमतों में बढ़ोतरी करेगी। इसके बाद अन्‍य कार निर्माता कंपनियों ने भी अपने वाहनों के दाम बढ़ाए थे।

वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की क्‍या है वजह
कार निर्माता कंपनियों ने अपने वाहनों के दाम बढ़ाने के पीछे तर्क दिया था कि कच्‍चे माल के दाम बढ़ने के कारण उत्‍पादन लागत भी बढ़ा है, जिस कारण से कार की कीमतों में इजाफा हुआ है। मारुति सुजुकी कार निर्माता ने जनवरी 2021 और मार्च 2022 के बीच पहले ही वाहनों की कीमतों में लगभग 8.8 प्रतिशत की वृद्धि की। लेकिन अप्रैल में, इसने अपने सभी मॉडलों की कारों की कीमतों में औसतन 1.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी।

सुजुकी के बाद होंडा ने भी बढ़ाए थे दाम
मारुति सुजुकी का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में आवश्यक घटकों की आपूर्ति की स्थिति के आधार पर 4-6 लाख सीएनजी इकाइयों की बिक्री करना है। इसके अलावा, कई अन्य कार निर्माताओं ने भी उच्च लागत लागत से संबंधित इसी तरह के मुद्दे का हवाला देते हुए वृद्धि की घोषणा की। इसी तरह, होंडा कार्स इंडिया ने अपने कुछ प्रमुख मॉडलों जैसे होंडा सिटी, होंडा अमेज और होंडा डब्ल्यूआर-वी की कीमतों में लगभग 11,900 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट