ताज़ा खबर
 

‘Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra’ खोलने के लिए ये हैं तीन प्रकार की कैटेगिरी, यहां से भरें फॉर्म

Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra: इस प्रोजेक्ट के तहत जन औषधि केंद्र खोलने में 2.50 का खर्चा आता और इसका पूरा खर्च सरकार द्वारा ही वहन किया जाता है। अगर आप इन तीनों में से किसी भी कैटेगिरी में शामिल हैं तो ऑनलाइन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं।

अबतक साढ़े पांच हजार से ज्यादा जन औषधि केंद्र खोले जा चुके हैं। फोटो: The Indian Express/ Sumit Malhotra

Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra: कई लोग नौकरी करने की बजाय खुद का बिजनेस शुरू करने की चाह रखते हैं। पैसों की कमी के चलते कई लोग ऐसा नहीं कर पाते लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ऐसे लोगों को मौका दे रही है जो खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। सरकार खुद का काम शुरू करने की चाह रखने वालों को प्रधान मंत्री जन औषधि केंद्र यानी जेनरिक दवाओं की दुकान खोलने का मौका दे रही है।

साल 2015 में शुरू किए गए इस प्रोजेक्ट के तहत अबतक देशभर में साढ़े पांच हजार से ज्यादा जन औषधि केंद्र खोले जा चुके हैं। अगर आप भी इस प्रोजेक्ट के तहत अपनी खुद की जेनरिक दवाओं की दुकान खोलना चाहते हैं तो सरकार आपकी पूरी मदद करेगी।

इस प्रोजेक्ट के तहत जन औषधि केंद्र खोलने में 2.50 का खर्चा आता और इसका पूरा खर्च सरकार द्वारा ही वहन किया जाता है। जन औषधि केंद्र खोलने के लिए तीन प्रकार की कैटेगिरी निर्धारित की गई हैं।

पहली कैटेगिरी के तहत कोई भी व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर या रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशन, दूसरी कैटैगिरी में ट्रस्ट, नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन (एनजीओ), निजी अस्पताल, सोसायटी सेल्फ हेल्फ ग्रुप तो तीसरी कैटेगिरी में राज्य सरकार की ओर से नामित की गई एजेंसियों को जगह दी गई है।

अगर आप इन तीनों में से किसी भी कैटेगिरी में शामिल हैं तो ऑनलाइन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं। आप इस लिंक https://janaushadhi.gov.in/online_registration.aspx पर जाकर ऑनलाइन ही फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं।

Next Stories
1 20 हजार रु में पुरानी बाइक खरीदनी है तो यहां से खरीद सकते हैं, जानें पूरी डिटेल
2 पुरानी Swift Dzire खरीदनी है तो यहां से खरीद सकते हैं, जानें प्राइस और अन्य जरूरी डिटेल
3 5 किलो वाला LPG सिलिंडर घर मंगाना चाहते हैं? ये है पूरा प्रॉसेस
ये पढ़ा क्या?
X