ताज़ा खबर
 

कोरोना महामारी के बीच हेल्‍थ इंश्‍योरेंस लेने के लिए लुभा रही कंपनियां, निवेश करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Health Insurance: अगर आप विशेषकर कोरोना को ध्यान में रखकर पॉलिसी ले रहे हैं तो आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। ऐसे में अगर आप जो भी हेल्थ पॉलिसी ले रहे हैं उसमें कोरोना का इलाज कवर होता है या नहीं इस बात का ध्यान रखें।

health insuranceप्रतीकात्मक तस्वीर।

Health Insurance: कोरोना महामारी के बीच हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां अपनी पॉलिसी लेने के लिए लोगों को लुभा रही हैं। खतरनाक कोरोना संक्रमण के फैलाव ने लोगों के बीच हेल्थ इंश्योरेंस के महत्व को बढ़ाया है। कोरोना काल में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की बिक्री में भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। कंपनियां भी अलग-अलग ऑफर देकर लोगों को पॉलिसी बेच रही हैं। ऐसे में लोगों को निवेश से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे वे अपने लिए और परिवार के लिए सही पॉलिसी का चुनाव कर सकें।

हाल में इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलेपमेंट अथॉरिटी ने कोरोना वायरस के इलाज का खर्च भी कवर करने वाली पॉलिसी डिजाइन तैयार करने को कहा था। अगर आप विशेषकर कोरोना को ध्यान में रखकर पॉलिसी ले रहे हैं तो आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। ऐसे में अगर आप जो भी हेल्थ पॉलिसी ले रहे हैं उसमें कोरोना का इलाज कवर होता है या नहीं इस बात का ध्यान रखें। मौजूदा समय में कोरोना सबसे बड़ी आफत बना है और अगर आपकी पॉलिसी में इसका इलाज कवर किया जाता है तो आप भारी खर्च से बचेंगे।

हेल्थ पॉलिसी लेने से पहले कंपनियां आपको कुछ न कुछ ऑफर देकर लुभाएंगी लेकिन आपको इस बात पर जरूर ध्यान देना चाहिए कि पॉलिसी में किस बीमारी का ईलाज को कवर नहीं किया जा रहा। अक्सर कम प्रीमियम वाली पॉलिसी में कई गंभीर बीमारियों को कवर ही नहीं किया जाता। पॉलिसी लेते समय आप व्यक्तिगत रूप से पॉलिसी लेने के स्थान पर फैमिली हेल्थ पॉलिसी ले सकते हैं।

फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस का फ्लोटर प्लान आपकी जरूरत के हिसाब से अच्छा कवरेज उपलब्ध कराता है। यह व्यक्तिगत प्लान के मुकाबले सस्ता भी पड़ता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि यदि आप 50 साल से अधिक के माता-पिता हैं तो उनके लिए अलग से हेल्थ प्लान लेना बेहतर रहेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th pay commission: कोरोना संकट के बीच इन कर्मचारियों की काटी गई सैलरी
2 Term Insurance Plan खरीदने की कर रहे प्लानिंग? जल्द करें ये काम पूरा वर्ना बाद में देनी पड़ेगी 40 फीसदी ज्यादा पेमेंट
3 सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें कैसे Sovereign Gold Bond स्कीम के जरिए उठा सकते हैं फायदा
ये पढ़ा क्या?
X