ताज़ा खबर
 

FD करवाने की सोच रहे हैं तो इन चार बैंकों में करें अप्लाई, 6 महीने पर मिल रहा इतना ब्याज

बैंक एफडी की दरें बदलती रहती हैं। ऐसे में अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि वे कहां एफडी करवाएं जिससे उन्हें ज्यादा फायदा मिले।

बैंक में खड़े ग्राहक।

बैंक में फिक्सड डिपॉजिट (एफडी) हमें बेहतर रिटर्न मुहैया करवाती है। आज अगर हम अपनी बचत का थोड़ा हिस्सा एफडी के तौर पर बैंक में जमा करें तो एक निश्चित टाइम पीरियड के दौरान हमें बेहतर रिटर्न मिलता है। अलग-अलग बैंक अलग-अलग दर से एफडी पर ब्याज दर मुहैया करते हैं। एफडी की दरें बदलती रहती हैं। ऐसे में अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि वे कहां एफडी करवाएं जिससे उन्हें ज्यादा फायदा मिले।

ऐसे में आज हम आपको देश के चार बड़े बैंकी की फिक्सड डिपॉजिट स्कीम पर मिल रही ब्याज दर के बारे में बता रहे हैं। य ब्याज दर 6 महीने की एफडी के लिए लागू हैं। सबसे पहले बात करें एचडीएफसी बैंक की तो मौजूदा समय में सामान्य नागरिकों को एफडी पर ब्याज दर 4.10 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है जबकि सीनियर सीटिजन के लिए यह 4.50 फीसदी है। यह दर 2 करोड़ रुपये से कम राशि की एफडी के लिए है। अगर कोई ग्राहक 2 करोड़ से ज्यादा की एफडी करवाना चाहता है तो सामान्य नागरिकों को 3.50 की दर से ब्याज मिलेगा जबकि सीनियर सीटिजन के लिए ये दर चार फीसदी तय की गई है।

बात करें आईसीआईसीआई बैंक की तो 2 करोड़ से कम की 6 महीने की एफडी पर ब्याज दर 4.25 फीसदी सालाना है। यह दर प्रीमैच्योर विदड्रॉअल फैसिलिटी वाली एफडी पर लागू है। वहीं सीनियर सीटिजन के लिए ब्याज दर 4.75 फीसदी है। वहीं 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये के बीच अगर कोई ग्राहक एफडी करवाता है तो सामान्य नागरिकों को 3.50 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा। वहीं 5.10 करोड़ से लेकर 24.90 करोड़ से कम की एफडी पर 3.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

वहीं बात करें सरकारी बैंक पीएनबी की तो इसमें 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दर 4.50 फीसदी सालाना है। यह ब्याज दर 6 महीने की कॉलेबल एफडी और सामान्य नागरिकों के लिए है जबकि सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 5.25 फीसदी निर्धारित की गई है। 2 से 10 करोड़ रुपये के बीच अगर कोई सामान्य ग्राहक एफडी करवाता है तो उसे 3.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

बात करें देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक की तो मौजदूा समय में सामान्य ग्राहकों को 2 करोड़ रुपये से कम की 6 माह की एफडी पर सालाना ब्याज दर 4.40 फीसदी मुहैया करवाई जा रही है। जबकि सीनियर सिटीजन के लिए यह दर 4.90 फीसदी है। वहीं अगर कोई सामान्य नागरिक 2 करोड़ से ज्यादा रकम की एफडी 6 महीने के लिए जमा करता है तो उसे 2.90 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा जबकि और सीनियर सिटीजन के लिए 3.40 फीसदी फिक्सड किया गया है। मालूम हो कि एसबीआई ने हाल में सेविंग्स अकाउंट्स की ब्याज दरों में 5 बेसिस पॉइंट्स की कमी की है।

Next Stories
1 Ayushman Bharat Yojana में 5 लाख रु का मुफ्त इलाज आपको मिल रहा या नहीं? पता करने के ये हैं दो तरीके
2 Google Pay से गैस सिलेंडर बुक करने का ये है तरीका, झटपट होगा काम
3 Aadhaar को राशन कार्ड से लिंक करने का ये है तरीका, नहीं करवाएंगे तो क्या होगा?
ये पढ़ा क्या?
X