कहीं आपके पास भी तो नहीं आया ये मैसेज? PNB ने जारी किया अलर्ट!

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट एक फ्रॉड एसएमएस को लेकर है जिसमें लॉटरी सिस्टम के जरिए ग्राहकों को 1 लाख रुपये का विनर करार दिया जा रहा है। बैंक ने इस एसएमएस को फिशिंग करार दिया है। बैंक ने अपने […]

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट एक फ्रॉड एसएमएस को लेकर है जिसमें लॉटरी सिस्टम के जरिए ग्राहकों को 1 लाख रुपये का विनर करार दिया जा रहा है। बैंक ने इस एसएमएस को फिशिंग करार दिया है।

बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए कहा है कि 1 लाख रुपये के लक्की विनर होने का मैसेज फ्रॉड भेज रहे हैं। किसी भी लॉटरी सिस्टम के तहत विजेता बनने के लिए उसमें भाग लेना जरूरी होता है। बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि जिस प्रतियोगिता में आपने भाग लिया नहीं तो आप उसके विजेता कैसे हो सकते हैं।

अगले तीन से चार महीनों तक ये बैंक ग्राहकों को नहीं इश्यू कर पाएगा क्रेडिट कार्ड, जानें वजह

क्या है इस फ्रॉड SMS में?

साइबर ठग ग्राहकों को जो एसएमएस भेज रहे हैं उसमें वे लिख रहे हैं ‘बधाई हो, आप हमारे कॉन्टेस्ट के लक्की विजेता हैं, आपको 1 लाख रुपये का उपहार दिया जाता है । इसे पाने के लिए इस लिंक पर करें क्लिक।’

साइबर ठग ऐसे ही एसएमएस के जरिए ग्राहकों को फंसाते हैं। यह फिशिंग का तरीका है। फिशिंग के जरिए नकली ईमेल, वेबसाइट का इस्तेमाल कर ठग लोगों से बैंकिंग, पर्सनल, पासवर्ड आदि की जानकारी मांगते हैं।

ऐसे में बैंकों द्वारा ग्राहकों को कहा जाता है कि वे किसी भी संदिग्ध ईमेल या सोशल मीडिया मैसेज या एसएमएस का जवाब न दें। इनके अलावा किसी भी ऐसी वेबसाइट के झासें में न आएं जो कि नकली हो। वेबसाइट का यूआरएल चेक करें और तभी उसपर क्लिक करें। एंटीवायरस, एंटीस्पायवेयर और फायरवॉल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट