PM Kisan योजना में कहीं आपने तो नहीं की है ये गलती? खाते में आ सकती है 10वीं किस्‍त के 4000 रुपये

pmkisan.gov.in वेबसाइट पर स्‍टेटस की जांच कर लिस्‍ट में अपना नाम देखा जा सकता है। अगर वहां आपका नाम नहीं दिख रहा है तो आगे बताए जा रहे वजहों से पीएम किसान योजना की किस्‍त रुकी हो सकती है।

PM Kisan योजना में कहीं आपने तो नहीं की है ये गलती? खाते में आ सकती है 10वीं किस्‍त के 4000 रुपये (File Photo)

पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में अगली किस्‍त भेजी जानी है। इसके तहत 10वीं किस्‍त की रकम 15 दिसंबर को किसानों के खाते में आएगी। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि छोटी- छोटी गलतियों की वजह से पीएम किसान योजना की किस्‍त रुक जाती है। pmkisan.gov.in वेबसाइट पर स्‍टेटस की जांच कर लिस्‍ट में अपना नाम देखा जा सकता है। अगर वहां आपका नाम नहीं दिख रहा है तो आगे बताए जा रहे वजहों से पीएम किसान योजना की किस्‍त रुकी हो सकती है।

दस्‍तावेज में बदलाव
केंद्र ने हाल ही में योजना के लिए पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों में बदलाव किए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार ने योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए लाभार्थी के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा, लाभार्थियों को पोर्टल पर आवश्यक दस्तावेजों की एक सॉफ्ट कॉपी भी जमा करनी होगी। अगर आपने भी आवेदन के दौरान इन दस्‍तावेजों को नहीं दिया है तो आप ऑनलाइन पोर्टल व ग्राम विकास अधिकारी व गांव मुखिया से संपर्क कर सकते हैं।

इन दस्‍तावेजों को देना अनिवार्य
पीएम किसान योजना (पीएम किसान) के तहत आवेदक के लिए अपना राशन कार्ड नंबर अपलोड करना होगा। साथ ही आवेदक को आधार कार्ड, बैंक पासबुक और डिक्लेरेशन फॉर्म समेत, बैंक खाता डिटेल कॉपी, खतौनी या जोतबही की कॉपी व अन्‍य जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी भी अपलोड करनी होती है।

यह भी पढ़ें: EPFO खाताधारक बदलना चाहते हैं पुराने नॉमिनी का नाम, यहां कुछ आसान से स्‍टेप आपके आएंगे काम

इन गलतियों से रुक सकता है पैसा
अगर आपने पूरे दस्‍तावेज सही दिए हैं लेकिन आवेदन के दौरान आपने बैक खाता नंबर या आईएफएससी कोड, आवेदक का नाम, आवेदक संबंधी जरुरी जानकारी व अन्‍य की जानकारी सही तरीके से नहीं भरी है, तो आपके खाते में पैसे आने से रुक सकते हैं। आपके खाते में पैसे आएंगे कि नहीं, इसकी जांच आप पीएम किसान योजना pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर स्‍टेटस बार में लिस्‍ट को देख सकते हैं।

किसानों के खाते में आ सकते हैं 4 हजार रुपये
पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये भेजा जाता है। यह रकम तीन किस्‍तों में हर चार महीने पर दी जाती है। यानी प्रत्‍येक चार महीने पर 2000 रुपये आते हैं। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि 10वीं किस्‍त आने के दौरान केंद्र सरकार किसानों को दी जाने वाली यह रकम दोगुनी कर सकती है। यानी कि अब सालाना 12000 रुपये व प्रत्‍येक चार महीने पर 4000 रुपये आ सकते हैं। हालाकि इसे लेकर कोई अधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया गया है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
जान‍िए, स‍िम कार्ड में छ‍िपी होती है आपके बारे में कौन-कौन सी जानकारीsim card
अपडेट