बड़े काम का Aadhar! घर बैठे ले सकेंगे नया मोबाइल कनेक्शन, आसानी से बदल जाएगी सिम

अब आपको नए मोबाइल कनेक्शन के लिए भटकने की जरूरत नहीं होगी। ई-केवाईसी के जरिए घऱ बैठे आप नया सिम ले सकेंगे। सरकार ने यह आदेश जारी किया है।

सांकेतिक तौर पर तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

अब Aadhar के जरिए आप अपने घर पर ही मोबाइल का नया कनेक्शन पा सकेंगे। सिम भी आपके दरवाजे तक डिलिवर कर दी जाएगी। अगर आप पोस्टपेड से प्रीपेड या फिर प्रीपेड से पोस्टपेड में कनेक्शन को बदलना भी चाहते हैं तो भी आपको यह सुविधा घर बैठे मिल जाएगी। इसके लिए किसी स्टोर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। मंगलवार को टेलिकम्युनिकेशन डिपार्टमेंट ने आदेश दिया है कि ग्राहकों को घर बैठे ये सभी सुविधाएं दी जाएं। आधार या फिर डिजिलॉकर में उपलब्ध किसी अन्य दस्तावेज के जरिए यह सुविधा ली जा सकेगी।

15 सितंबर को कैबिनेट से मंजूरी के बाद टेलिकम्युनिकेश विभाग ने ये कदम उठाए हैं। आधार से नया मोबाइल कनेक्शन लेने के लिए UIDAI की सेवाओं के लिए ग्राहकों को केवल एक रुपये का भुगतान करना होगा। सरकार ने पहले ही इंडियन टेलिग्राफ ऐक्ट 1885 में संशोधन करके आधार के जरिए ई-केवाईसी करके नए मोबाइल कनेक्शन देने का मंजूरी दे दी थी।

DoT ने कहा कि अब से टेलिकॉम सर्विस प्रदाताओं को आधार के जरिए ई-केवाईसी करके मोबाइल का नया सिम जारी करना होगा। सरकार ने यह साफ किया है कि पुराना तरीका भी पहले की तरह चलता रहेगा। इसे बंद नहीं किया जा रहा है। किसी भी असुविधा की स्थिति में पुराने तरीके से भी सिम लिया जा सकेगा।

कैसे मिलेगा कनेक्शन?
अगर किसी को नया मोबाइल कनेक्शन लेना है तो उसे अपने परिवार के किसी शख्स के मोबाइल नंबर से ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा। ओटीपी माध्यम से फोन नंबर को वेरिफाइ किया जाएगा। इसके बाद दर्ज अड्रेस पर नया सिम भेज दिया जाएगा।

सरकार ने ओटीपी के माध्यम से ही प्रीपेड को पोस्टपेड में और पोस्टपेड को प्रीपेड में बदलने की सुविधा को भी मंजूरी दी है। विभाग ने कहा है कि ऐप या पोर्टल के माध्यम से कनेक्शन बदला जा सकेगा। इसके बाद आपके दरवाजे पर ही सिम की डिलिवरी हो जाएगी। आधार या फिर डिजि लॉकर के माध्यम से वेरिफिकेशन कर लिया जाएगा।

वर्तमान में ये सारी सुविधाएं लेने के लिए ग्राहक को दस्तावेज लेकर रिटेलर के पास जाना पड़ता है। उसे अपना आईकार्ड भी दिखाना होता है। अगर टेलीकॉम कंपनियां इस आदेश का पालन करती हैं तो ग्राहकों को कफी सुविधा होगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट