scorecardresearch

SBI यूजर्स के लिए सरकार की चेतावनी, तुरंत डिलीट करें ये SMS वरना ब्‍लॉक हो जाएगा आपका बैंक खाता

SBI यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की गई है कि वे कभी भी ऐसे मैसेज और कॉल का जवाब न दें, जिसमें उनका बैंक खाता बंद करने के लिए कहा जाता हो।

SBI Alert | SBI News
इस मैसेज का कभी भी न दें जवाब (फोटो-Indian Express)

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के यूजर्स को सरकार की ओर से धोखाधड़ी के मामले को लेकर सतर्क रहने के लिए कहा गया है। सरकारी संस्‍था पीआईबी ने SBI यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी की है। एजेंसी ने बैंक यूजर्स से कहा है कि कभी भी वे ऐसे SMS और कॉल का जवाब न दें, जो आपके बैंक खाते को लेकर दावा करता हो कि आपका बैंक खाता बंद कर दिया गया है।

इसके अलावा एजेंसी ने यह भी कहा कि कभी भी ऐसे लिंक पर भी क्लिक न करें, जो कथित तौर पर आपके ब्‍लॉक बैंक खाते को खोलने या फिर खाते को ब्‍लॉक होने से बचाने के लिए कहा जा रहा हो।

पीआईबी ने अपने ट्विटर पर जानकारी शेयर करते हुए कहा है कि एक मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि आपका @TheOfficialSBI अकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है। पीआईबी फैक्‍ट चेक की ओर से बताया गया है कि यह दावा किया जा रहा मैसेज पूरी तरह से फेक है। साथ ही बताया है कि अपने व्यक्तिगत या बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए कहने वाले ईमेल/एसएमएस का जवाब न दें।

पीआईबी ने कहा कि यदि आपको ऐसा कोई संदेश प्राप्त होता है, तो तुरंत रिपोर्ट.phishing@sbi.co.in पर रिपोर्ट करें। पीआईबी ने एक एसएमएस की तस्‍वीर भी शेयर की है, जिसमें फॉर्डर की ओर से भेजा गया है और लिखा है कि आपका एसबीआई दस्‍तावेज एक्सपायर हो चुका है, इसलिए अपडेट करने के लिए लिंक पर क्लिक करने के लिए भी कहा जा रहा है। लेकिन आपको किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।

गौरतलब है कि इससे पहले भी एसबीआई यूजर्स को केवाईसी कराने के संबंध में मार्च और फरवरी माह में भी ऐसे मैसेज मिले थे। इसके तहत केवाईसी अपडेट करने के लिए पर्सनल जानकारियां मांगी गई और लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया था। हालाकि इसे लेकर एसबीआई ने लोगों को सतर्क किया और कोई भी जानकारी शेयर नहीं करने के लिए कहा था। साथ ही यह भी बताया कि बैंक ग्राहकों की कोई भी जानकार फोन या एसएमएस और ईमेल से नहीं मांगता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.