ताज़ा खबर
 

LPG सिलिंडर को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला! ग्राहकों पर सीधा असर

खास बात यह है कि ग्राहकों को डिस्ट्रिब्यूटर चुनने से पहले उनकी रेटिंग भी देखने को मिलेगी। मोबाइल एप्लीकेशन या पोर्टल के जरिए एलपीजी रिफिल के लिए डिस्ट्रिब्यूटर चुनते वक्त रेंटिंग दिखेगी।

LPG सिलिंडर की डिलीवरी करता कर्मचारी। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

एलपीजी ग्राहकों को जल्द यह सहुलियत मिलेगी कि वह गैस रिफिल के लिए खुद अपना डिस्ट्रिब्यूटर चुन सकेंगे। पेट्रोलयिम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी साझा की है। मंत्रालय के मुताबिक इस योजना का पहला चरण शुरू कर दिया गया है जिसके तहत फिलहाल चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में इसकी सहुलियत ग्राहकों को मिलेगी। विभिन्न कंपनियों के वेब पोर्टल, मोबाइल एप्लीकेशन और नंबर पहले से मौजूद हैं।

खास बात यह है कि ग्राहकों को डिस्ट्रिब्यूटर चुनने से पहले उनकी रेटिंग भी देखने को मिलेगी। मोबाइल एप्लीकेशन या पोर्टल के जरिए एलपीजी रिफिल के लिए डिस्ट्रिब्यूटर चुनते वक्त रेंटिंग दिखेगी। मंत्रालय के मुताबिक ग्राहकों को मोबाइल एप्लीकेशन या पोर्टल के जरिए लॉग इन करना होगा और इसके बाद बुकिंग विकल्प को चुनना होगा।

इस बुकिंग विकल्प पर क्लिक करने के बाद ग्राहकों को अपने नजदीक में स्थित डिस्ट्रिब्यूटर्स की लिस्ट दिखाई देगी। ग्राहक अपनी सहुलियत के मुताबिक इनमें से किसी एक को भी चुन सकते हैं। ​अपने हिसाब से गैस एजेंसी का चयन करेगा. फिर वही गैस एजेंसी के वेंडर कस्टमर के घर पर रिफिल पहुंचाएंगे।

इस महीने नहीं बढ़े सिलिंडर के दाम

इस महीने सरकारी तेल कंपनियों ने सिलिंडर के दाम में बढ़ोत्तरी नहीं की है बल्कि कम कर दिए हैं। इस महीने से कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर यानी 19 किलोग्राम वाला सिलिंडर 122 रुपये सस्ता हो गया है। हालांकि घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Next Stories
1 1 साल की वारंटी के साथ यहां मिल रही पुरानी Wagon R कार! जानें कितना खर्च करना होगा
2 7th Pay Commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी ये खुशखबरी!
3 11 हजार रुपये में घर ले जाएं पुरानी स्कूटी, जानें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X