ताज़ा खबर
 

इन छोटी बचत योजनाओं में करें निवेश, 7 फीसदी से ज्यादा मिलता है रिटर्न

किसान विकास पत्र योजना के तहत सरकार 7.7% का ब्याज देती है। इस योजना के तहत कुल 9 साल और 4 महीने के लिए पैसे निवेश किए जा सकते हैं।

small saving schemesसरकारी छोटी बचत योजनाएं, जिन पर मिलता है 7% से ज्यादा ब्याज।

आज के दौर में निवेश के काफी विकल्प मौजूद है। जिनमें शेयर मार्केट, म्युचुअल फंड आदि में निवेश प्रमुख हैं। लेकिन अभी भी लोग सरकार की सुरक्षित योजनाओं में ही निवेश करना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे लोगों के लिए हम सरकार की कुछ अच्छी बचत योजनाओं के बारे में बता रहे हैं, जिनमें ब्याज दर 7% या उससे भी अधिक हैं। सरकार की इन योजनाओं में पंचवर्षीय आवर्ती जमा योजना, टाइम डिपोजिट (टीडी), मासिक आय योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), राष्ट्रीय बचत सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र और सुकन्या समद्धि योजना का नाम शामिल हैं। ये योजनाएं किसी भी सरकारी बैंक और पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध हैं। सरकार हर तिमाही पर इन योजनाओं में ब्याज की दर की समीक्षा करती है।

1. पंचवर्षीय आवर्ति जमा योजना (Five year Recurring Deposit): इस योजना के तहत सरकार वार्षिक 7.3% का ब्याज देती है। मैच्योरिटी पर सरकार आवर्ति जमा के तहत इस योजना में हर माह 10 रुपए जमा करने पर 725 रुपए का रिटर्न देती है। पोस्ट ऑफिस में इस योजना को 1-1 साल कर 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

2. टाइम डिपोजिट स्कीमः इस योजना में एक साल, दो साल और तीन साल के लिए पैसे जमा किए जा सकते हैं। सरकार इस योजना पर 7% का ब्याज देती है। पांच साल पूरे होने तक सरकार 7.8% तक ब्याज देती है। इस योजना में ब्याज की गणना तिमाही आधार पर होती है, जबकि ब्याज की रकम वार्षिक आधार पर दी जाती है।

3. मासिक बचत योजनाः इस योजना में 7.7% का ब्याज मिलता है। इस योजना में ब्याज हर माह मिलता है। खास बात ये है कि इस योजना के तहत कम से कम 1500 रुपए की मासिक रकम जमा की जा सकती है।

4. वरिष्ठ नागरिक बचत योजनाः 60 वर्ष या उससे ज्यादा की उम्र के लोग इस बचत योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम के तहत सरकार 8.7% का वार्षिक ब्याज देती है।

5. 15 वर्षीय पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाताः इस योजना के तहत 8% वार्षिक ब्याज मिलता है। ब्याज की गणना वार्षिक आधार पर की जाती है। यह खाता 100 रुपए से भी खोला जा सकता है, वहीं इस योजना के तहत सालाना 500 रुपए जमा करना जरुरी है।

6. राष्ट्रीय बचत सर्टिफिकेटः इस स्कीम के तहत सरकार 8% वार्षिक का ब्याज देती है। इन्कम टैक्स एक्ट में भी इस बचत खाते पर छूट दी गई है। इस योजना में वार्षिक आधार पर ब्याज की गणना होती है, लेकिन ब्याज की रकम स्कीम के मैच्योर हो जाने पर ही खाताधारक को मिलती है।

7. किसान विकास पत्रः किसान विकास पत्र योजना के तहत सरकार 7.7% का ब्याज देती है। इस योजना के तहत कुल 9 साल और 4 महीने के लिए पैसे निवेश किए जा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में कम से कम 1000 रुपए का एक खाता खुलवाया जा सकता है।

8. सुकन्या समृद्धि खाता योजनाः यह स्कीम सिर्फ बालिकाओं के लिए है। इस स्कीम के तहत सरकार 8.5% का ब्याज देती है। इस स्कीम में ब्याज की गणना वार्षिक आधार पर होती है। इस योजना में एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 1000 रुपए और अधिकतम 1,50,000 रुपए तक का निवेश किया जा सकता है।

Next Stories
1 मुफ्त हेल्‍थ चेक-अप के हकदार हैं या नहीं? ऐसे पता लगाएं
2 Indian Railways: रेल कुंभ सेवा ऐप लॉन्‍च, पेपरलेस टिकट समेत मिलेंगी इतनी सुविधाएं
3 नए साल में इन 5 तरकीब को आजमा कर बचा सकते हैं पैसे, यहां लें पूरी जानकारी
कोरोना LIVE:
X