ताज़ा खबर
 

Ration Card धारकों के लिए सरकार ने किया ये इंतजाम, कोरोना संकट में मिलेगी बड़ी राहत, ऐसे बनवाएं अपना राशन कार्ड

Ration Card: राज्यों को अनाज की सप्लाई भी कर दी गई है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) के लाभार्थियों को यह लाभ दिया जा रहा है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले व खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी है।

ration scheme

Ration Card: कोरोना संकट के बीच सरकार 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन बांट रही है। ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ का विस्तार नवंबर तक किया गया है। इस महीने के आखिर तक परिवार के हर सदस्य को हर महीने पांच किलो गेहूं या पांच किलो चावल मुफ्त मुहैया कराया जाएगा। इस कड़ी में अब राज्यों को अनाज की सप्लाई भी कर दी गई है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) के लाभार्थियों को यह लाभ दिया जा रहा है। लाभार्थियों को सब्सिडी वाली दर पर अपने नियमित रूप से मिलने वाले अनाज के कोटा के अलावा भी 3 किलोग्राम चावल और 2 किलोग्राम गेहूं फ्री मिलेगा।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले व खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने जानकारी दी है कि बिहार के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना-II के तहत 21.77 लाख मैट्रीक टन खाद्यान्न का आवंटन कर दिया गया है। वहीं महाराष्ट्र को 5 महीने का अनाज आवंटित कर दिया है। वहां अनाज का उठाव और वितरण जारी है।’

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में जानकारी दी कि ‘ओडिशा को उसके कोटे का 5 महीने का पूरा अनाज आवंटित कर दिया है। वहां भी अनाज का उठाव और वितरण जारी है। छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश को उसके कोटे का 5 महीने का पूरा अनाज आवंटित कर दिया गया है। इन सबके अलावा उत्तराखंड को उसके कोटे का 5 महीने का पूरा अनाज आवंटित हो चुका है।

ऐसे करें राशन कार्ड के लिए अप्लाई: राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपको अपने-अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल पर विजीट करना होगा। अलग-अलग राज्यों के अपने-अपने पोर्टल हैं। ऐसे में आपको इन पोर्टल से राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। फॉर्म को अच्छी तरह से भरकर नजदीकी राशन डीलर या फूड सप्लाई ऑफिस के पास जमा करना होगा। ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो फॉर्म को तहसील कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Voter ID में गलत नाम मोबाइल के जरिए चुटकियों में करें ठीक, घर बैठे होगा काम, जानें तरीका
2 बैंक खातों को पलभर में फिशिंग के जरिए ऐसे खाली कर सकते हैं जालसाज, जानें बचने का क्या है तरीका
3 PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वालों को नहीं मिलता लाभ, जानें पूरी स्कीम
IPL 2020 LIVE
X