ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट में सरकार दे रही एडवांस PF निकलाने का मौका, आप भी कर रहे कोशिश? जानें किन्हें मिलेगा क्लेम

सरकार के मुताबिक वे कर्मचारी देशभर में कहीं भी संस्थानों और फैक्ट्रियों में काम कर रहे हैं और जो ईपीएफ स्कीम, 1952 के सदस्य हैं इस नॉन-रिफंडेबल एडवांस का फायदा ले सकते हैं।

EPFO, Labour ministry(फाइल फोटो)

घातक कोरोना वायरस संकट और लॉकडाउन के बीच मोदी सरकार ने एडवांस पीएफ निकालने के नियमों में ढील दी है। वे कर्मचारी जिनकी सैलरी 15 हजार से कम है वह इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। सरकार की इस घोषणा के बाद कर्मचारी पीएफ के लिए अप्लाई कर रहे हैं।

सरकार के मुताबिक वे कर्मचारी देशभर में कहीं भी संस्थानों और फैक्ट्रियों में काम कर रहे हैं और जो ईपीएफ स्कीम, 1952 के सदस्य हैं इस नॉन-रिफंडेबल एडवांस का फायदा ले सकते हैं।कर्मचारी अपने पीएफ खाते में जमा राशि का 75 पर्सेंट या अधिकतम तीन महीने की सैलरी निकाल सकते हैं।

इसके लिए उन्हें किसी तरह के दस्तावेज या सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत नहीं। कोरोना संकट के बीच लोगों को किसी तरह की वित्तीय समस्या न हो इसी वजह से सरकार ने यह फैसला लिया है। यानि की वे कर्मचारी जो सरकार की इस घोषणा के दायर में नहीं आते वे कोविड-19 के तहत पीएफ के लिए अप्लाई नहीं कर सकते। ऐसे कर्मचारियों को पहले की ही तरह पीएफ के एडवांस के लिए अप्लाई करना होगा जिसमें ज्यादा समय लगता है।

श्रम मंत्रालय के मुताबिक फुल नो योर कस्टमर (केवाईसी) की प्रक्रिया पूरी कर चुके खाताधारकों को 72 घंटों के लिए अंदर एप्लीकेशन को प्रोसेस करने का काम चल रहा है। वहीं आप कोविड-19 के तहत एडवांस पीएफ के लिए पात्र हैं या नहीं आप खुद भी इसे घर बैठे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको EPFO की वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर विजीट कर मांगी गई जानकारियां भरनी होंगी।

वहीं वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर लॉगइन कर पीएफ के लिए अप्लाई किया जा सकता है। बता दें कि अगर आप ऑनलाइन पीएफ क्लेम कर रहे हैं तो ईपीएफओ ने इसके लिए कुछ शर्तें रखी हैं। इसमें आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) एक्टिवट होना, आधार औक यूएएन की लिंकिंग होना शामिल है। इसके अलावा बैंक अकाउंट आईएफएससी कोड के साथ यूएएन के साथ लिंक होना अनिवार्य है।

Next Stories
1 लॉकडाउन में Dish TV, Tata Sky और Airtel Digital ग्राहकों के दे रहे फ्री चैनल का मजा, ये है लिस्ट
2 LIC पॉलिसी पर लोन लेना चाहते हैं? जानें कम से कम कितना कर्ज मिलेगा, ये हैं शर्तें
3 SBI ग्राहक अपने बैंक अकाउंट की ट्रांजेक्शन हिस्ट्री जानें सिर्फ एक फोन कॉल पर, ये है तरीका
ये पढ़ा क्या?
X